पीरियड न आने की समस्या से हैं परेशान तो इन दवाओं का करें इस्तेमाल | पीरियड लाने की टेबलेट

आजकल महिलाओं में पीरियड की वजह से बहुत सारी दिक्कतें  हो रही है। जो कि उनके सामान्य जीवन को बहुत ही ज्यादा प्रभावित करती हैं। इसी वजह से बहुत सी महिलाओं में बहुत सारी कमजोरी और चीड़चिड़ेपन की समस्या रहती है। जिससे की वह बहुत ज्यादा परेशान और हताश हो जाती हैं। अनियमित पीरियड की  समस्या आपके शरीर में और भी बहुत सी बीमारियों को जन्म दे सकतीं हैं। इसीलिए अनियमित पीरियड की समस्या को आप को दूर करने के लिए पीरियड लाने की टेबलेट का  इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे कि आपको आगे कभी भी इस प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। अनियमित पिरियड की वजह से  महिलाओं में हार्मोनल चेंजेज भी होने लगते हैं। जो कि उनके शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालते हैं और उनकी पूरी जीवन शैली प्रभावित होने लगती है। इसीलिए आपको ऐसी समस्या को नजरअंदाज न करते हुए इसके बारे में आपको सबसे पहले किसी चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए या फिर आप नीचे बताई गई आयुर्वेदिक दवाओं और एलोपैथिक दवाओं का भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। 

Table of Contents

पीरियड न आने के लिए जिम्मेदार कारण 

महिलाओं में पीरियड न आने की समस्या बहुत ज्यादा देखी जा सकती है क्योंकि बहुत-सी महिलाओं में ऐसी  समस्याएं बराबर देखने को मिलती रहती है। जिसकी वजह से उनकी पूरी जीवन शैली  प्रभावित हो रही है। इस समस्या की वजह से उनके खानपान पर भी असर पड़ता है और वह बहुत ही ज्यादा कमजोर और किसी अन्य मर्ज से ग्रसित हो जाती है। महिलाओं में पीरियड न आने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जिनके बारे में आपको पूर्ण रूप से जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको पीरियड ना आने के कारणों के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी होगी। तो आप उसका सही इलाज और दवाओं का चयन कर पाएंगे। इसलिए हम आपको पीरियड ना आने के ऐसे महत्वपूर्ण कारणों के बारे में विस्तार से बताएंगे जिसको आपको जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी और आवश्यक है। तो आइए निम्नलिखित में बताए गए कारणों को विस्तार से समझते हैं जो कि पीरियड  ना आने के लिए जिम्मेदार माने जाते है।

  • बहुत ही ज्यादा तनाव  ग्रसित रहना
  • भारी भरकम व्यायाम कर लेना
  • बहुत ज्यादा खेलकूद में भाग लेना
  • दिनचर्या में बदलाव होना
  • किसी अन्य मरीजों की दवाओं का सेवन करना
  •  वजन का बहुत ज्यादा बढ़ना
  • रोजानिवृत्ति

पीरियड लाने की आयुर्वेदिक दवा 

 बहुत सी महिलाओं में पीरियड न आने के लिए बहुत से कारण जिम्मेदार होते हैं जैसे आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर महिलाओं को जरूरी काम होते हैं जिसकी वजह से उनको अपने पीरियड को जल्दी लाना आवश्यक हो जाता है जिससे उनको काम के बीच में पीरियड की समस्या से जूझना न पड़े  ।किसी शादी पार्टी में जाने या फिर लोंग ट्रिप पर जाने के कारण बीच में ही पीरियड के आने की संभावना की वजह से शादी पार्टी के अधिकृत ना खराब हो इसके लिए महिलाएं आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करके अपने पीरियड को समय पर ला सकतीं हैं । जिससे उनको शादी पार्टी और बीच में किसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। कामकाजी महिलाओं के लिए पीरियड की समस्या बहुत ज्यादा होती है इसीलिए उनको किसी मीटिंग या फिर जरूरी काम से बाहर जाने के लिए  पीरियड उनकी समस्या का कारण न बने इसलिए नीचे बताए गए आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करके अपने को पहले ला सकती हैं। रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय के रूप में आप आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल ककार सकतीं है। क्यूंकी आयुर्वेदिक दवाओं में बहुत सारी प्राकृतिक औषधियां होती हैं जो कि पीरियड को पहले लाने के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होती है। इसीलिए पीरियड लाने  के लिए आप आयुर्वेदिक दवाओं को इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके शरीर पर कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं पड़ता है। क्योंकि आयुर्वेदिक  दवाएं पूर्ण रूप से प्राकृतिक औषधियों  और खाद्य पदार्थों से बनी होती है। जिनका शरीर पर कोई विपरीत परिणाम नहीं पड़ता है। 

  • शतवार चूर्ण 
  • दिव्य शिवलिंगी बीज 
  • दशमूल क्वाथ (रुका हुआ पीरियड लाने की दवा ka name)
  • दिव्य स्त्री रसायन वटी  
  • दिव्य रज:प्रावर्तनी वटी 

शतावर चूर्ण 

पतंजलि शतावरी चूर्ण महिलाओं में पीरियड्स आने की आयुर्वेदिक दवा है। इसे पीरियड लाने के लिए बहुत ही फायदेमंद दवा मानी जाती है। शतावरी चूर्ण के घोल के सेवन से महिलाओं में अनियमित पीरियड नियमित हो सकता है। जिन महिलाओं में पीरियड की समस्या बनी रहती है वह इस्तेमाल कर सकती हैं। शतावर कैप्सूल के इस्तेमाल से पुरुषों में शिघ्रस्खलन की समस्या से निजात दिलाता है। शतावरी चूर्ण को पुरुषों की शिघ्रस्खलन की समस्या से निजात दिलाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस दवा को आप आधे चम्मच की मात्रा में दूध में मिलाकर दिन में दो बार ले सकती हैं जिससे कि आपके पीरियड जल्दी आने लगेंगे। 

पीरियड लाने की टैबलेट

दिव्य शिवलिंगी बीज 

दिव्य शिवलिंगी बीज एक प्रकार की प्राकृतिक औषधि है जो कि महिलाओं में मासिक धर्म को जल्दी लाने के लिए इस्तेमाल की जाती है या दवा पतंजलि द्वारा तैयार की गई आयुर्वेदिक दवा है। शिवलिंगी बीज एक प्रकार की प्राकृतिक औषधि है जोकि महिलाओं के शरीर में बांझपन  को खत्म करने और उनके शरीर में नई ऊर्जा का संचार करने का भी काम करती है। इस दवा के सेवन से महिलाओं में कमजोरी दूर होती है और पीरियड सही समय पर आने लगते हैं। इस दवा को आप 3 ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार ले सकते हैं। जिससे आप अपने पीरियड को जल्दी ला सकती हैं।

पीरियड लाने की टैबलेट

दशमूल क्वाथ

दशमूल क्वाथ पतंजलि द्वारा तैयार की गई एक आयुर्वेदिक दवाएं जो कि महिलाओं में पीरियड को जल्दी लाने और उनके अनियमित पीरियड को नियमित करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस  दवा में गोखरू, बेल, कंटकारी,शयोनका, अग्निमंथ,पीठवन, पाटला,गंभारि,शलपणरी,बृहती,जैसी प्राकृतिक औषधियों के मिश्रण तैयार किया गया है। इसे महिलाओं के लिए सबसे अच्छी दवा के रूप में माना जाता है।इस दवा में मौजूदगम भारी एक ऐसी प्राकृतिक  औषधि है जो कि महिलाओं में पीरियड होने के कारण कमजोरी को दूर करने का काम करती है।  इस दवा को आप 30ml की मात्रा में गुनगुने पानी  में मिलाकर दिन में दो बार ले सकती हैं। जिससे आपके पीरियड जल्दी ना आने की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है।

पीरियड लाने की टैबलेट

दिव्य स्त्री रसायन वटी 

 दिव्य स्त्री रसायन वटी को खास करके महिलाओं में हो रही पीरियड की अनियमितता और जल्दी पीरियड ना आने की समस्या को दूर करने के लिए बनाया गया है। जो महिलाओं के अंदर पीरियड से संबंधित और पीरियड के कारण हो रही कमजोरी को दूर करने का काम करती है। इस दवा  में मौजूद आंवला, अशोक, अश्वगंधा, चंदन, बांस, जैसी प्राकृतिक  औषधियां मौजूद है।  जिनके सेवन मात्र से ही आपके शरीर में पीरियड के समय पर ना आने की समस्या दूर हो जाती है और इस दवा के इस्तेमाल से आप पीरियड को जल्दी भी लगती है। इस दवा को आप दूध के साथ दिन में दो टेबलेट ले सकती हैं जिससे कि आप के पीरियड से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

पीरियड लाने की टेबलेट

दिव्य रज:प्रवर्तनी वटी

दिव्य रज:प्रावर्तनी वटी रुका हुआ पीरियड लाने की दवा है। जोकी मासिक धर्म के समय पर ना आने के लिए खास करके उपयोग किया जाता है। जिन महिलाओं में मासिक धर्म समय पर ना आने की समस्या रहती है इस दवा को बेझिझक इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इस दवा के इस्तेमाल से महिलाओं में पीरियड समय पर आने लगते हैं और पीरियड से हो रही कमजोरी दूर हो जाती है या फिर आपके शरीर में  बहुत ज्यादा पीरियड आने की समस्या हो रही है तो इस दवा के उपयोग आप ऐसी समस्या को भी दूर कर सकती हैं। इस दवा को गाजर, सुहागा, कशिश गोदंती भस्म, सोयाबीन, हींग  जैसी प्राकृतिक औषधियों के मिश्रण से तैयार किया गया है। इस दवा को आप गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार ले सकती हैं इस दवा के बेहतर परिणाम के लिए आपको कम से कम 7 हफ्ते तक इसका इस्तेमाल करना जरूरी है। 

पीरियड लाने की टेबलेट

पीरियड लाने की टैबलेट 

पीरियड लाने के लिए बहुत सारी दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें से  एलोपैथिक दवाई बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका  निभाती हैं क्योंकि एलोपैथिक में वह होते हैं जो कि किसी भी मर्द को तत्काल प्रभाव से दूर करने के लिए काम करते हैं। अगर किसी से  महिला में पीरियड नियमित नहीं हो रहा है तो उनके अनियमित पीरियड को नियमित करने के लिए नीचे बताई गई टेबलेट का इस्तेमाल  करती हैं। जिससे कि आपको पीरियड की समस्या से भी निजात मिल सकता है। पीरियड में बहुत ज्यादा  ब्लीडिंग और दर्द होने के कारण महिलाओं में बहुत ज्यादा कमजोरी और तनाव की स्थिति रहती है जो कि उनके कामकाज करने और सामान्य जीवन  शैली को बहुत प्रभावित करती है। इसीलिए ऐसी स्थितियों से निजात पाने के लिए आप एलोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकती हैं।  एलोपैथिक दवाएं में आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है जिससे कि आपको पीरियड की वजह से हो रही दिक्कतों से लड़ने सहायता मिल सके और आप अंदर से और मजबूत हो सके। तो आइए जानते हैं नीचे बताई गई दवाओं के प्रभाव के बारे में क्योंकि आपके पीरियड को जल्दी लाने के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते हैं। 

  • primolut-n tablet 
  • prestakind tablet 
  • प्रोवेरा टैबलेट 
  • मेप्रेट
  • Ibuprofen 

Primolut -N Tablet 

 प्रीमोलूट न टेबलेट एक प्रकार की एलोपैथिक टेबलेट है जो कि महिलाओं में मेंसुरेशन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस दवा के इस्तेमाल से महिलाओं में पीरियड को जल्दी लाया जा सकता है। इस दवा को महिलाओं में पीरियड से संबंधित समस्याएं जैसे बहुत ज्यादा पीरियड  का आना और अनियमित पीरियड को भी खत्म किया जा सकता है। आप इस दवा को खाना खाने के पहले या खाना खाने के बाद भी ले सकती हैं। इस की खुराक आपकी समस्या पर निर्धारित करती है कि आपके अंदर समस्या के स्तर की है  इस की खुराक को जानने के लिए आप किसी चिकित्सक से भी परामर्श कर सकती हैं।

पीरियड लाने की टेबलेट

Prestakind Tablet 

प्रेस्टकाइंड टेबलेट को आप पीरियड जल्दी लाने के लिए इस्तेमाल  कर सकती हैं। इस दवा को आप पीरियड के बाद की  ब्लीडिंग को बंद करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह दवा 200 एमजी में  उपलब्ध है। अगर आपके अंदर भी बहुत ज्यादा पीरियड आने की समस्या और अनियमित पीरियड की समस्या हो रही है तो आप इस दवा को इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा को खाना खाने के बाद लिया जा सकता है। इस दवा को आप  अपनी समस्या  के अनुसार किसी डॉक्टर से परामर्श करके ले सकते हैं।

पीरियड लाने की टेबलेट

प्रोवेरा टैबलेट 

  प्रोवेरा टेबलेट period lane ki tablet है जो कि महिलाओं के अनियमित पीरियड के समस्या को खत्म करने और पीरियड को जल्दी लाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इस दवा को अब नॉर्मल यूट्रेन ब्लीडिंग को रोकने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। नॉर्मल डिलीवरी के बाद हो रही ब्लीडिंग को रोकने के लिए भी इस दवा को इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा की 10 mg  की टेबलेट को  दिन में एक बार ले लिया जा सकता है जिससे कि आप के पीरियड जल्दी आ सकते हैं।

पीरियड लाने की टेबलेट 

मेप्रेट

इस दवा को पीरियड को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाती है और इस दवा को पीरियड को सही समय पर लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा के इस्तेमाल से आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की अधिकता बढ़ जाती है। इस दवा के इस्तेमाल से आप अपने पीरियड की समस्या से हो  रही अनियमित ब्लीडिंग को भी रोक सकती हैं। इस दवा को आप अपनी  समस्या अनुसार किसी चिकित्सक से परामर्श करके भी ले सकती हैं।

पीरियड लाने की टेबलेट

Ibuprofen 

 इस दवा को पीरियड को पहले लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा की बहुत ज्यादा हाई  लेने की वजह से महिलाओं में मासिक धर्म का चक्र पहले आ सकता है। जिन महिलाओं में अनियमित पीरियड की समस्या रहती है इस दवा को इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इस दवा के  लगातार पांच दिन इस्तेमाल से आपको पांचवे दिन पीरियड आ सकता है। लेकिन इस दवा के इस्तेमाल से पहले आपको इसके बारे में किसी चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए क्योंकि इसके बहुत ज्यादा डोज  लेने की वजह से आपके ऊपर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

पीरियड लाने की टेबलेट

पीरियड लाने के लिए सिरप 

 महिलाओं में बहुत से कारण होते हैं जिनकी वजह से उनके पीरियड को जल्दी लाना पड़ता है। बहुत ही महिलाओं में तो पीरियड की अनियमितताओं के कारण उनको बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पीरियड  ना आने की वजह से महिला बहुत  ऐसी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनके लिए बिल्कुल भी सही नहीं होती है और उन्हें किसी दूसरी समस्या को जन्म दे देतीं हैं। महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान बहुत ज्यादा ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे  रक्तरसाव, दर्द और कमजोरी का सामना करना पड़ता है।जिससे उनके अंदर बहुत कमजोरी आ जाती है और कामकाज करने मैं बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि ऐसी बीमारी को सबसे पहले दूर किया जाए। कई बार  तो कुछ समस्याओं को दूर करने के लिए पीरियड को पहले लाना पड़ता है  और इसी समस्या से निजात पाने के लिए आप निम्नलिखित सिरप का इस्तेमाल करती हैं। 

  • gyanazu 200 ml syrup  
  • Menoreg Syrup 
  • सच्ची सहेली सिरप
  • हेमपुष्पा सिरप 
  • डाबर अशोकारिष्ट 
  • हिमालया ईवकेयर
  • एफ- टोन सिरप  
  • दशमुलारिष्ट 
  • दिव्य घृतकुमारी स्वरस 

Gyanazu 200 ml syrup 

ज्ञानाजू  200ml  सिरप रुका हुआ पीरियड लाने की syrup है। जोकी टियाज़ू फार्मा  द्वारा बनाई गई पीरियड को जल्दी लाने की दवा है। जिसके इस्तेमाल से महिलाएं अपने पीरियड को जल्दी लगते हैं। बहुत से महिलाओं में अनियमित पीरियड की समस्या लगातार बनी रहती है। इस दवा वह अपनी  इस समस्या से पूर्ण रूप से निजात पा सकतीं हैं।  इस दवा के सेवन से  महिलाओं में यूटरिन और पेल्विक मसल्स मजबूत होती है। इस दवा के सेवन से महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर बहुत ही अच्छा असर पड़ता है। इस दवा को आप आधे चम्मच की मात्रा में दिन में दो बार ले सकतीं हैं। 

पीरियड लाने की टेबलेट

Menoreg Syrup 

मेनोरेग सिरप महिलाओं में पीरियड अनियमितता और पीरियड जल्दी लाने के लिए बनाई गई आयुर्वेदिक दवा है। जोकी पीरियड में बहुत ज्यादा हो रही ब्लीडिंग को रोकने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है।  इस दवा के इस्तेमाल से  पीरियड में बहुत ज्यादा दर्द की समस्या से भी निजात मिलता है। इस दवा को शतावरी और अशोक जैसी प्राकृतिक औषधियों के मिश्रण से तैयार किया गया है जो कि महिलाओं को पीरियड को दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी प्राकृतिक औषधियां मानी जाती है। इस दवा को दो चम्मच की मात्रा में दिन में तीन बार लिया जा सकता है।

पीरियड लाने की टेबलेट

सच्ची सहेली सिरप

सच्ची सहेली सिरप महिलाओं में  अनियमित मासिक धर्म को खत्म करने और मासिक धर्म को जल्दी लाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सिरप है। जिन महिलाओं में पीरियड के कारण बहुत ज्यादा चिड़चिड़ापन,कमजोरी, पेट में दर्द और कमर दर्द की समस्या रहती है ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी इस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बहुत सारे ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो कि महिलाओं के पीरियड के समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।  इस सीरप को आंवला, अशोक, अश्वगंधा, अर्जुन, हरित की, शतावरी, शंखपुष्पी, दशमूल  जैसी प्राकृतिक औषधियों से तैयार किया गया है। इसी  सिराको आप दो चम्मच की मात्रा में दिन में दो बार ले सकती हैं।

पीरियड लाने की टेबलेट

हेमपुष्पा सिरप 

इस दवा को महिलाओं में पीरियड के समस्याओं को दूर करने के लिए और हार्मोन के असंतुलन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हेमपुष्पा महिलाओं के लिए बहुत ही प्रसिद्ध सिरप मानी जाती है। इस सिरप को अनंत मूल, अश्वगंधा, बाला, दारू हल्दी,लोध्र, मंजिष्ठा, पुनर्नवा, गंभारि, शतावरी, शंखपुष्पी  जैसी प्राकृतिक औषधियों के मिश्रण तैयार किया गया है। यह सभी प्राकृतिक औषधियां महिलाओं में पीरियड के समस्याओं को दूर करने के लिए और पीरियड को जल्दी लाने के लिए बहुत ही लाभकारी औषधियों मानी जाती है। इस दवा को आप 2 छोटी चम्मच की मात्रा में दिन में दो बार ले सकती हैं जिससे कि आपका पीरियड जल्दी आ सकता है।

पीरियड लाने की टेबलेट

डाबर अशोकारिष्ट 

डाबर अशोकारिष्ट में बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि महिलाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। डाबर अशोकारिष्ट को ज्यादातर महिलाओं में कमजोरी को दूर करने के लिए और उनके पीरियड से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा के इस्तेमाल से महिलाओं में पीरियड सही समय पर आने शुरू हो जाते हैं। जिन महिलाओं को पीरियड जल्दी लाने की  जरूरत होती है सिरप के इस्तेमाल से उनमें  पीरियड जल्दी भी आना शुरू हो जाते हैं। इस दवा को लड़कियों को जोश बढ़ाने की दवा का नाम से भी जाना जाता है।  इस दवा को आंवला अशोक की छाल, हरीतकी, मुस्ता, जैसी प्राकृतिक औषधियों के मिश्रण से तैयार किया गया। यह सभी प्राकृतिक औषधियां  पीरियड संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी औषधियां मानी जाती है।इस दवा को अब खाना खाने के बाद 10 एमएम की मात्रा गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में एक बार ले सकती हैं इस दवा के बेहतर परिणाम के लिए आपको कम से कम 1 हफ्ते तक इसका इस्तेमाल करना जरूरी होता है। 

पीरियड लाने की टेबलेट

हिमालया ईवकेयर

हिमालय इवकेयर बहुत ही गुणकारी सिरप मानी जाती है जो कि महिलाओं में पीरियड के समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। जिन महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी समस्या होती है वह महिलाएं इस सिर्फ इस्तेमाल कर सकती हैं।  बहुत ही महिलाओं को अपने पीरियड को जल्दी लाने की जरूरत पड़ जाती है तो आपकी सिरप के सेवन से अपने पीरियड को जल्दी भी ला सकते हैं।  इस सीरप को मुख्य रूप से अशोक की छाल, शतावरी, वासाका   जैसी प्राकृतिक  औषधियों के मिश्रण से तैयार किया गया है।  13 को खाना खाने के पहले  10ml की मात्रा में दिन में दो बार लिया जा सकता है।

पीरियड लाने की टेबलेट

एफ- टोन सिरप  

 एफ टोन सिरप महिलाओं में अनियमित पीरियड और  पीरियड में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा के पीरियड के कारण महिलाओं में हो रहे कमजोरी को भी दूर किया जा सकता है।  जिन महिलाओं को  मासिक धर्म से जुड़ी  समस्या रहती हैं।   वह महिलाएं इस सिरप का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस दवा में मुख्य रूप से फेरिक अमोनियम सिट्रेट, फोलिक एसिड, विटामिन B12 जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि महिलाओं में हो रही कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही सहायक तत्व माने जाते हैं। इस  सिरप को आप दो चम्मच की मात्रा में दिन में दो बार ले सकती हैं जिससे कि आपके अंदर पीरियड से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और आप इस  सिरप के  उपयोग से अपने पीरियड को जल्दी भी ला सकतीं हैं । 

पीरियड लाने की टेबलेट

दशमूलारिष्ट

डाबर दशमूलारिष्ट  महिलाओं में पीरियड की समस्या से निजात दिलाने और जल्दी पीरियड लाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इसके इस्तेमाल से महिलाएं अपनी पीरियड को जल्दी ल सकतीं हैं।  क्योंकि बहुत सी  महिलाओं में पीरियड के समय से न आने  की वजह से अंदर बहुत सी  समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। जो कि उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसीलिए ऐसी समस्या को दूर करने के लिए आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस दवा को आंवला,अश्वगंधा, मंजिष्ठा मंजिष्ठा जैसी प्राकृतिक औषधियों के मिश्रण से तैयार किया गया है। इस दवा को आप  30ml की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ मिलाकर दिन में 1 बार ले सकते हैं। इसके अच्छे परिणाम के लिए आपको इसको 3 महीने तक इस्तेमाल करना आवश्यक है। 

पीरियड लाने की टेबलेट

दिव्य घृतकुमारी स्वरस 

दिव्य गृह कुमारी रस को एलोवेरा रस भी कहा जाता है इसमें बहुत सारी ऐसी प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो कि मासिक धर्म चक्र को  बढ़ाने या जल्दी लाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।इस रसके कमल से आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो कि किसी भी  रोग से लड़ने के लिए बहुत ही जरूरी होती है। आपके शरीर में पीरियड की वजह से आई कमजोरी को भी खत्म करने का काम करती है। इस दवा को आप दिन में दो बार ले सकती हैं जिससे कि आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं। 

पीरियड लाने की टेबलेट

Read Also - पीरियड ब्लीडिंग रोकने की टेबलेट नाम

पीरियड लाने के लिए घरेलू उपचार 

पीरियड लाने के लिए बहुत  सारे पीरियड लाने का उपाय मेडिसिन इस समय उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके  महिलाएं अपने  पीरियड को जल्दी ला सकती है।  पीरियड की  वजह से उनको अपने काम में होने वाली दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है और काम के पहले ही पीरियड आ जाने से उनका काम प्रभावित नहीं होता है।  पीरियड पहले लाने के लिए बहुत सारे ऐसे घरेलू चार और खाद्य पदार्थ हैं जिन पर इस्तेमाल करके  महिलाएं अपने पीरियड को जल्दी ला सकती हैं। बहुत से महिलाओं में पीरियड के अनियमितताओं के कारण उनको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे कि उनको पीरियड ना आने से शरीर में दर्द और उलझन बनी रहती है इसकी वजह से उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता है और वह  अवसाद में जाने लगती हैं।

महिलाओं में ऐसी समस्या उनके लिए किसी बड़ी बीमारी को जन्म देने कभी काम कर सकतीं  हैं। इसीलिए ऐसी समस्याओं को तुरंत ही खत्म कर देना चाहिए । क्योंकि ऐसी समस्याओं को नजरअंदाज करने से आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसीलिए ऐसी समस्याओं को खत्म करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू और  प्राकृतिक खाद पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करके आप  पीरियड को जल्दी लाने और अनियमित पीरियड को नियमित करने का काम कर सकती हैं। बहुत से खाद पदार्थों के बारे में हमें और आपको नहीं पता होता है लेकिन उनमें बहुत से ऐसे होते हैं जो कि हमारे शरीर  के बहुत सारे लोगों को खत्म करने में सहायक और लाभकारी होते हैं। तो आइए निम्नलिखित बताए गए ऐसे खाद्य पदार्थों के गुणों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

  • अजवाइन
  • जीरा 
  • कच्चा पपीता 
  • अदरक 
  • धनिया 
  • सौंफ 
  • मेथी के दाने 
  • तिल 
  • खट्टे फल 
  • गाजर 

अजवाइन

 पीरियड्स को लाने के लिए अजवाइन का सेवन कर सकतीं हैं। अजवाइन बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं जो कि लाने के लिए बहुत ही लाभकारी और कारगर साबित हो सकते हैं।  बहुत से शोधों  मैं यह पाया गया है कि डिवाइन के साथ गुड़ का सेवन करने से  पीरियड जल्दी आ सकता है। इसके सेवन से  विजिट की वजह से आपके पेट में दर्द को भी आराम मिलता है।  अजवाइन के साथ शहद को मिलाकर पीने से भी पीरियड जल्दी आने की संभावना रहती है। इसलिए आपको मासिक धर्म  चक्र को नियमित करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

जीरा 

पीरियड जल्दी लाने के लिए आप  जीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि  जीरे की तासीर बहुत ही ज्यादा गर्म होने के कारण आपके शरीर में रक्त संचार करने और नई ऊर्जा लाने का काम करते हैं जिससे की आपके पीरियड को  जल्दी लाने में बहुत ही सहायता मिलती है। जीरा भी आपके पीरियड में ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह से अजवाइन काम करती है क्योंकि जीरा और अजवाइन  के गुण मिलते जुलते हैं लेकिन कभी-कभी इन दोनों को प्रभाव अलग-अलग स्थितियों में अलग-अलग असर डाल सकता है। इसलिए पीरियड जल्दी लाने के लिए जीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्चा पपीता 

पीरियड को जल्दी लाने के लिए आप कच्चे पपीते का भी इस्तेमाल कर सकतीं  हैं क्योंकि कच्चे पपीते में मौजूद कैरोटीन  एस्ट्रोजन हार्मोन को  बढ़ाने में मदद करता है जिससे कि आपको पीरियड जल्दी आने मैं बहुत सहायता मिलती है और तथा पीरियड के समय होने वाले दर्द से भी निजात मिल जाता है। इसलिए आपको पीरियड से संबंधित तो मत जाओ मैं कच्चे पपीते का सेवन जरूर करना चाहिए। जिससे आपको अपनी जेब से संबंधित किसी भी समस्या से निजात मिल सकता है।

अदरक

 अगर आपका पीरियड सही समय पर नहीं आ रहा है तो आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि अदरक के सेवन से आपके पीरियड सही समय पर आने शुरू हो जाते हैं। जब कभी भी आपको पीरियड को पहले लाने की आवश्यकता हो तो आपको 5 दिन पहले से अदरक का सेवन शुरू कर देना चाहिए जिससे  आपको सही समय पर पीरियड आ जाएंगे।  अदरक को पानी में अच्छी तरह से उबालकर इसमें चीनी डालकर आप इसको काढ़े  की तरह भी पी सकते हैं।  जो कि आपको पीरियड से संबंधित समस्याओं में तुरंत निजात दिला सकता है ।

धनिया

धनिया के बीच हमारे घरेलू खानपान में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं इसको सब्जी में मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हम इसके औषधीय गुणों के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं जो कि हमारे शरीर में विभिन्न रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए  अनियमित पीरियड  की समस्या के लिए आप धनिया के इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की अधिकता बढ़ा देती है जिससे कि आपके पीरियड  सही समय पर आने शुरू हो जाते है।

सौंफ

सौंफ  भी हमारे दैनिक खानपान में और सब्जी में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद भी खाते हैं जिससे कि उनकी पाचन शक्ति मजबूत होती है और खाना जल्दी पच जाता है। लेकिन हम इसके और भी  औषधीय गुणों से बिल्कुल भी अनजान है क्योंकि इसमें बहुत सारे ऐसे औषधि गुण होते हैं जो कि महिलाओं में पीरियड  की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं इसलिए पीरियड को जल्दी लाने के लिए आप सौंफ  का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसके इस्तेमाल से गर्भाशय में संकुचन पैदा होता है जिससे कि आपके पीरियड  जल्दी आना शुरू हो जाता है और आपकी पीरियड संबंधित समझता है एकदम से खत्म हो जाती है। 

मेथी के दाने 

मेथी के दाने को आप पीरियड  संबंधित समस्याओं के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि इसमें  डायसोंजेनिन और आइसोफ्लेवोन्स जैसे कंपाउंड की मात्रा होने के कारण आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे कि आपके पीरियड  सही समय पर आने शुरू हो जाते हैं और पीरियड  की वजह से आपके शरीर में कमजोरी,थकान  और पेट दर्द की समस्या है तुरंत आराम मिलता है। मेथी  आपके दैनिक खानपान में रोज इस्तेमाल होता है लेकिन आप इसके गुणों से अनजान रहने के कारण इसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं इसलिए आप मेथी को अपनी समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तिल 

 अपने अनियमित पीरियड की  समस्या को नियमित करने के लिए आप तिल  का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पीरियड की समस्याओं से निजात पाने के लिए तिल बहुत ही अच्छे विकल्प के रूप में आपके पास उपलब्ध है। तिल को शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने और पीरियड की वजह से पेट में  दर्द को भी खत्म करने का काम करता है। इसलिए  पीरियड को पहले लाने के लिए भी आप तिल  का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

सिट्रस फ्रूट (खट्टे फल) 

अनियमित पीरियड को दूर करने के लिए आपको  सिट्रस रिच  फ्रूट का सेवन करना चाहिए जिसमें के विटामिन सी  बहुत ही प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। जो कि आपके शरीर में प्रोजेस्ट्रोन  हार्मोन को बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभकारी और कारगर  होते हैं  और आपके शरीर में  पीरियड को जल्दी लाने के लिए  प्रोजेस्ट्रोन लेवल का बढ़ना बेहद जरूरी होता है क्योंकि प्रोजेस्ट्रोन एक ऐसा हार्मोन है जो कि पीरियड को लाने का काम करता है। इसलिए आपको नींबू, कीवी, आंवला, संतरा  जैसे विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। 

गाजर 

आप अपने जीवन में गाजर के हलवा जरूर खाए होंगे क्योंकि गाजर का हलवा बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध और स्वादिष्ट होता है। लेकिन आप गाजर के अन्य औषधी गुणों  के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते तो हम आपको बताना चाहेंगे कि गाजर में  कैरोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है  जोकि आपकी पीरियड को जल्दी लाने का काम करती है। गाजर के सेवन से आपके शरीर में अनियमित पीरियड की समस्या खत्म हो सकती है और पीरियड की वजह से हो रहे दर्द और कमजोरी की समस्या से भी निजात मिल सकता है। 

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से  हम आपको पीरियड लाने की टेबलेट के बारे में बताएंगे जो कि आपको अनियमित पीरियड किस बात से बिल्कुल भी नहीं चाहते ला सकता है।  जिससे आपको पीरियड की  वजह से हो रही दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और आप एक स्वस्थ जीवन जी सकें। महिलाओं में पीरियड वजह से बहुत सारी ऐसी दिक्कतें होने लगती है जिससे उनको  थकावट और कमजोरी की वजह से  चिड़चिड़ापन  रहता है। जिससे  वह बहुत ज्यादा तनाव ग्रसित रहती हैं। इस लेख में हम आपको पीरियड लाने की टेबलेट, पीरियड लाने की आयुर्वेदिक दवा, और पीरियड लाने की सिरप के बारे में विस्तार से बता रहा है जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी पीरियड से संबंधित समस्याओं से निजात पा सकते हैं। ऊपर बताई गई दवाओं की खुराक के लिए आप किसी चिकित्सक  या वैद्य से भी परामर्श कर सकती हैं जिससे कि आपको दवा का सही लाभ और असर दिख सकें।

सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर 

प्रश्न:पीरियड लाने के लिए कौन सी टेबलेट ले?

उत्तर- पीरियड लाने के लिए आप Primolut -N Tablet का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। जिसके इस्तेमाल से आपके अनियमित पीरियड की समस्या दूर हो सकती है।

प्रश्न:रुका हुआ पीरियड कैसे लाए टेबलेट?

उत्तर- रुके हुए पीरियड्स लाने के लिए बहुत सारे घरेलू उपचार और व्यायाम मौजूद है।  अगर आप इन सबके अलावा कोई अन्य उपाय ढूंढ रहे हो तो  आप प्रोवेरा टैबलेट का भी  इस्तेमाल कर सकतें हैं।

प्रश्न: पीरियड 1 दिन में कैसे लाएं?

उत्तर- पीरियड  को 1 दिन में लाने के लिए आपको एलोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि  आपको पीरियड लाने के लिए तुरंत असर दिखना शुरू हो जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.