वीर्य की कमी के लक्षण को पहचाने और समय पर सेक्स ड्राइव बेहतर बनाएं

सामान्य रूप से वीर्य की कमी के लक्षण का मतलब है कि सेक्स क्रिया के समय लिंग से काम वीर्य निकलना या वीर्य में 1.5 करोड़ प्रति ml से कम शुक्राणु शरीर में वीय की कमी के लक्षण दर्शाते हैं, जो हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की समस्या में डालते हैं। जैसा आप जानते हैं हमारे शरीर में वीर्य की कमी सेक्स समस्या उत्पन्न करती है, वीर्य की कमी के कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जो पुरुषों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं में डाल देती हैं। शरीर में वीर्य की कमी शारीरिक कमजोरी के कारण होती है, क्योंकि आधुनिक समय में हम जिस प्रकार के खाद्य पदार्थों का प्रयोग कर रहे हैं, वह पूरी तरह से हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं।

 

आजकल हम अधिकतर फास्ट फूड तथा जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थों का प्रयोग बहुत अधिक मात्रा में कर रहे हैं, जिनसे शरीर को बहुत अधिक नुकसान होता है तथा किसी प्रकार का पोषण प्राप्त नहीं होता है। इसलिए हमारे शरीर में कमजोरी होती जाती है और हमारा शरीर कमजोरी के कारण विभिन्न प्रकार की शारीरिक बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। 

 

Table of Contents

शुक्राणु क्या है

शुक्राणु क्या है

 

शुक्राणु पुरुष प्रजनन कोशिकाएं हैं। जो मनुष्य के शरीर में बनते हैं। शुक्राणु का निर्माण पुरुष के अंडकोष में होता है। यह पुरुष के प्रजनन तंत्र का एक हिस्सा है, जो गर्भधारण को आगे बढ़ाने के लिए महिला के अंडे के साथ मिल जाता है। पुरुष के शरीर में उत्पन्न होने वाले प्रत्येक शुक्राणु का एक ही उद्देश्य होता है, मादा अंडे के साथ संभोग करना। पुरुषों के वीर्य में पाए जाने वाले शुक्राणु सेक्स क्रिया के पश्चात महिलाओं को गर्भवती बनाने का कार्य करते हैं।

 

पुरुषों के वीर्य में पाए जाने वाले शुक्राणु महिलाओं के अंडाणु को निषेचित करके महिलाओं के गर्भाशय मे भ्रूण का निर्माण करता है, जो महिलाओं को गर्भवती बनाता है जिसके पश्चात महिलाएं एक बच्चे को जन्म देते हैं। अर्थात महिलाओं को गर्भवती बनाने के लिए जिम्मेदार पुरुषों के शुक्राणु ही होते हैं। शुक्राणु में कमी होने पर गर्भधारण करने यानी माता-पिता बनने या संतान का सुख प्राप्त करने में दिक्कत आती है। हालांकि, कुछ मामलों में शुक्राणु की कमी के बावजूद भी कुछ पुरुष बच्चा पैदा करने में सक्षम हो पाते हैं। 

 

शुक्राणु निर्माण कैसे होता है

शुक्राणु निर्माण कैसे होता है

 

पुरुषों के टेस्टिस में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की सहायता से शुक्राणु का निर्माण होता है, जो पुरुषों में सेक्स क्रिया में सहयोग करते हैं तथा महिलाओं को प्रेग्नेंट बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। पुरुषों के टेस्टिस मे छोटी-छोटी  नलिकाओं की एक प्रजनन प्रणाली होती है, जिन्हें हम शुक्र नलिकाओं के नाम से जानते हैं। इन नलिकाओं के अंदर रोगाणु कोशिकाएं होती हैं, जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की सहायता से तब तक बदलती रहती हैं जब तक इनमें सिर और पूछ जैसी संरचनाएं नहीं दिखाई देने लगती हैं। जब यह हेड और टेल में पूर्ण रूप से परिवर्तित हो जाते हैं तो यह शुक्राणु का रूप ले लेते हैं तथा यह जर्म या रोगणु कोशिकाएं शुक्राणुओं में परिवर्तित हो जाती हैं। इस प्रकार शुक्रनलिकाओं में शुक्राणुओं का निर्माण होता है, जिन्हें बाद में परिपक्व होने के लिए टेस्टिस अथवा अंडकोष में भेज दिया जाता है।

 

शुक्राणु या वीय की कमी के लक्षण

शुक्राणु नलिकाओं द्वारा निर्मित शुक्राणु हमारे टेस्टिस अथवा अंडकोष में 24 से 48 घंटे में परिपक्व हो जाते हैं तथा सेक्स क्रिया के लिए तैयार हो जाते हैं। किंतु जब हमारे शरीर में कमजोरी या टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी के कारण शुक्राणु निर्माण बाधित हो जाता है, तो हमारे शरीर में वीय की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं जिनमें शुक्राणु कमी के कारण पुरुषों में निम्नलिखित लक्षण होते हैं 

 

  • स्वप्नदोष की समस्या होना
  • यौन समस्याएं होना।
  • कामेच्छा में कमी आना।
  • लिंग में तनाव बनाए रखने में दिक्कत आना।
  • स्तंभन दोष या नपुंसकता होना।
  • वृषण क्षेत्र में दर्द, सूजन या गांठ होना।
  • चेहरे या शरीर के बालों का कम होना।
  • पुरूषों में बांझपन की समस्या होना।

 

स्वप्नदोष की समस्या होना

स्वप्नदोष की समस्या होना

 

नाइट फॉल (स्वप्नदोष) एक ऐसी क्रिया है, जिसमें रात को सोते समय व्यक्ति के लिंग से वीर्य खत्म होने लगता है और व्यक्ति उसे चाह कर भी नहीं रोक पाता है। यह विभिन्न प्रकार की शारीरिक तथा मानसिक समस्याओं के कारण होता है तथा इसका मुख्य कारण वीर्य का बहुत अधिक पतला हो जाने के कारण होता है, जिसमें पतले वीर्य को मांसपेशियों द्वारा रोक पाने में असमर्थता होती है, जिसके कारण रात को सोते समय नाइट फेल हो जाता है, इसके अन्य विभिन्न कारण भी होते हैं।

 

यौन समस्याएं होना

यौन समस्याएं होना

 

पुरुषों में शुक्राणु की कमी के कारण विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्याएं होती हैं, जिन्हें हम यौन समस्याओं के नाम से जानते हैं, जिनके कारण पुरुषों में विभिन्न प्रकार के सेक्स समस्याएं होती हैं जिनमें लिंग में तनाव की कमी,  सेक्सी जानकारी, पुरुष बांझपन की समस्या, शीघ्रपतन तथा शीघ्र स्खलन की समस्या आदि विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्याएं दिखाई देती हैं, जिनके कारण पुरुष तथा महिला एक दूसरे के साथ सेक्स क्रिया का आनंद लेने में असमर्थ होते हैं।

 

कामेच्छा में कमी आना

कामेच्छा में कमी आना

 

पुरुषों में स्वाभाविक रूप से शुक्राणु की कमी शारीरिक कमजोरी के कारण होती है, जब शारीरिक कमजोरी होती है तो पुरुषों में कामेच्छा की कमी हो जाती है अर्थात पुरुषों का मन सेक्स क्रिया के लिए तैयार नहीं होता है जिससे वह सेक्स क्रिया करने में असमर्थ रहते हैं। यदि वे सेक्स क्रिया के लिए तैयार भी होते हैं तो उनके लिंग में पर्याप्त तनाव नहीं आता है या फिर कुछ ही समय में स्खलन हो जाता है। इस प्रकार पुरुषों में वीय की कमी के लक्षण के रूप में कामेच्छा की कमी दिखाई देती है।

 

लिंग में तनाव बनाए रखने में दिक्कत आना

वीय की कमी के लक्षण लिंग में तनाव बनाए रखने में दिक्कत आना

 

जिन व्यक्तियों में वीर्य की कमी की समस्या होती है, उनको लंबे समय तक अपने लिंग में तनाव बनाए रखने में समस्या होती है, क्योंकि लिंग में तनाव शारीरिक शक्ति अथवा सेक्स पावर के मजबूत होने पर लंबे समय तक रहता है, किंतु जब हमारी सेक्स पावर कमजोर होती है जिसके कारण पुरुषों के शरीर में शुक्राणु निर्माण प्रभावित होता है और वीर्य में शुक्राणुओं की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं, जिसके फलस्वरूप पुरुषों के लिंग में पर्याप्त आराम नहीं आता है।

 

स्तंभन दोष या नपुंसकता होना

वीय की कमी के लक्षण

 

पुरुषों के शरीर में जब टेस्टोस्टेरोन की कमी हो जाती है या शारीरिक कमजोरी हो जाती है, तो शुक्राणु निर्माण बंद हो जाता है, जिसके कारण पुरुषों में नपुंसकता जैसी समस्याएं होने लगती हैं। नपुंसकता के कारण पुरुष किसी महिला के साथ यौन संबंध स्थापित करने में असमर्थ होता है तथा यदि वह यौन संबंध स्थापित करने की कोशिश करता है, तो सेक्स के समय उसके लिंग से शीघ्र स्खलन या स्तंभन दोष की समस्या होती है।

 

वृषण क्षेत्र में दर्द, सूजन या गांठ होना

वीय की कमी के लक्षण

 

जब पुरुषों के वृषण कोष में शुक्राणु निर्माण बंद हो जाता है, तो पुरुषों के वृषण में गांठ जैसी संरचना बनने लगती हैं, जिसके कारण पुरुषों के टेस्टिस में बहुत अधिक दर्द की समस्या होती है। पुरुषों के टेस्ट में बनने वाली यह गांठ  पुरुषों के शुक्राणु निर्माण को रोक देती है जिसके कारण पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं, जो पुरुषों को हमेशा के लिए बांझ बना देते हैं।

 

चेहरे या शरीर के बालों का कम होना

वीय की कमी के लक्षण

 

पुरुषों के शरीर में शुक्राणु निर्माण के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन से जिम्मेदार होता है। यह हार्मोन शुक्राणु निर्माण के साथ-साथ पुरुषों के दाढ़ी के बाल तथा मूछों के लिए भी जिम्मेदार होता है और जननांगों में उगने वाले बालों  के लिए भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन से ही जिम्मेदार होता है। इसलिए जब टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण शुक्राणु निर्माण कम हो जाता है, जिसके कारण वीर्य पतला हो सकता है, तो टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण पुरुषों के दाढ़ी तथा मूछों के बाल झड़ने लगते हैं या कम होने लगते हैं, जिससे स्पष्ट होता है कि शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा की कमी हो गई है, जिसके कारण शुक्राणु निर्माण की कमी हो रही है और पुरुषों के टेस्टिस में वीय की कमी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

 

पुरूषों में बांझपन की समस्या होना

वीय की कमी के लक्षण पुरूषों में बांझपन की समस्या होना

 

पुरुषों रिप्रोडक्शन सिस्टम के लिए या महिलाओं को गर्भवती बनाने के लिए शुक्राणु जिम्मेदार होते हैं या पुरुष एक दूसरे के साथ महिलाओं के वॉल्यूशन पीरियड के समय सेक्स क्रिया करते हैं, तो पुरुषों के शुक्राणु महिलाओं के अंडाणु से मिलकर निषेचन क्रिया के पश्चात भ्रूण का निर्माण करते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप 9 महीने पश्चात महिलाओं के गर्भ से एक शिशु का जन्म होता है, किंतु जब पुरुषों के शरीर में वीय की कमी के लक्षण होते है, तो महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती है और पुरुष बांझपन की समस्या हो जाती है। 

 

शुक्राणु के कार्य 

शुक्राणु के कार्य 

 

शुक्राणु का मुख्य कार्य महिला के अंडाणु के साथ निषेचन करके महिलाओं के गर्भ में भ्रूण का निर्माण करना होता है, अर्थात पुरुषों के शुक्राणु महिलाओं को गर्भवती बनाने में मदद करते हैं या महिलाओं को गर्भधारण कराने में शुक्राणुओं की अहम भूमिका होती है। शुक्राणु (Sperm) का कार्य निषेचन की क्रिया के दौरान अंडाणु कोशिका को निषेचित करना है। स्पर्मेटोजोआ गर्भावस्था के 9 महीने के दौरान गर्भ में भ्रूण के विकसित होने के लिए एक नए जीव युग्मनज या गैमीट (zygote) का निर्माण करता है। मानव शुक्राणु कोशिकाएं हैंप्लोइड (haploid) हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें 23 गुणसूत्र होते हैं। 

 

जब महिलाओं में अंडा का निर्माण होता है तथा अंडे परिपक्व होकर फेलोपियन ट्यूब में अंडाशय से बाहर निकलते हैं और महिला पुरुष द्वारा सेक्स क्रिया के पश्चात निकलने वाले शुक्राणुओं के साथ फैलोपियन ट्यूब में निषेचन क्रिया करते हैं, तो महिलाओं के गर्भाशय में एक भ्रूण का निर्माण होता है जिसके फल स्वरूप का 9 महीने पश्चात एक शिशु का जन्म होता है। महिलाओं के गर्भ में शिशु का निर्माण तथा महिलाओं द्वारा एक नए शिशु को जन्म देना पुरुषों के शुक्राणु के कारण ही होता है।

 

शुक्राणुओं के प्रकार

शारीरिक संरचना तथा स्वास्थ्य के अवसर पर शुक्राणुओं को निम्नलिखित दो भागों में विभाजित किया जाता है, जिनमें प्रथम प्रकार के शुक्राणु सक्रिय शुक्राणु होते हैं, जो किसी महिला को प्रेग्नेंट करने में समर्थ होते हैं तथा यह पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं तथा दूसरे प्रकार के अक्रिय शुक्राणु होते हैं, जो सामान्य शुक्राणुओं की अपेक्षा कमजोर होते हैं तथा किसी किसी शुक्राणु में पर्याप्त विकास नहीं हो पाता है। ऐसे शुक्राणु प्रजनन क्षमता के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं, या फिर ऐसे शुक्राणुओं द्वारा प्रजनन नहीं किया जा सकता है। अतः हम शुक्राणुओं को दो भागों में विभाजित कर सकते हैं

 

  • सक्रिय शुक्राणु
  • अक्रिय शुक्राणु

 

शुक्राणु की कमी अर्थात वीय की कमी के लक्षण को ठीक करने के उपाय

जैसा कि आपको पता है शुक्राणु हमारी प्रजनन क्षमता का मुख्य किरदार होते हैं, जो पुरुषों में सेक्स संबंधी सभी समस्याओं तथा सभी क्रियाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। यदि पुरुषों में शुक्राणु निर्माण नहीं होता है तो कोई भी पुरुष सेक्स क्रिया करने में असमर्थ होता है पुरुषों में शुक्राणु की कमी के कारण पुरुष बांझपन की समस्या होती है, किंतु आपको सबसे पहले शुक्राणु की कमी का मुख्य कारण जाने की आवश्यकता है। शुक्राणु की कमी का मुख्य कारण शारीरिक कमजोरी होती है।

 

जब हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण तथा आहार नहीं मिलता है, जिसके कारण हमारे शरीर में विटामिन तथा मिनरल्स की कमी हो जाती है, तो हम शरीर में विभिन्न प्रकार के रोगों के साथ-साथ शुक्राणु निर्माण प्रभावित होता है शुक्राणु निर्माण बराबर बनाए रखने के लिए हमें पर्याप्त रूप से पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। किंतु आधुनिक समय में वातावरणीय दशा तथा प्रदूषण के कारण हमारे खाद्य पदार्थों में पर्याप्त रूप से पोषक तत्व नहीं है और हम अधिकतर ऐसे खाद्य पदार्थों का प्रयोग करते हैं जो पोषण मुक्त होते हैं, क्योंकि हम अधिकतर फास्ट फूड तथा जंक फूड का प्रयोग खाने में करते हैं, जो हमारे शरीर को केवल बीमार बनाते हैं इनसे हमें किसी प्रकार की ऊर्जा शक्ति प्राप्त नहीं होती है, इसीलिए हमें शरीर को शक्ति प्रदान करने के लिए अतिरिक्त बूस्टर की आवश्यकता होती है।

 

इसलिए हमें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे हमें शक्ति तथा ताकत प्राप्त होगा और वह पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को साबित करने में शरीर की मदद कर सकें इसलिए आज हम ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के श्रावण को बढ़ाते हैं तथा शारीरिक शक्ति के विकास में सहयोग करते हैं। यह खाद्य पदार्थ निम्नलिखित है

 

शुक्राणु की कमी को ठीक करने के उपाय

  • Wellbeing Nutrition Melts Testo
  • Man Matters Testosterone Supplement For Men
  • Male Extra Testosterone Supplement
  • Himalayan Organics Testosterone Supplement
  • Humming Herbs Ultra Testosterone Booster
  • TrueBasics T-Boost, Testosterone Supplement
  • Muscletech Testosterone Booster
  • MuscleBlaze T-Surge Black, Testosterone Booster
  • BBETTER Testosterone Booster Supplement
  • Kama Sutra Faster Recovery Time Boost Testos

 

Wellbeing Nutrition Melts Testo 

Wellbeing Nutrition Melts Testo

 

Wellbeing Nutrition Melts Testo एक पुरुषों के लिए शारीरिक शक्ति का विकास करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो पुरुषों के शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें विभिन्न पुष्टिकर तत्व शामिल होते हैं, जैसे कि विटामिन डी3, विटामिन बी6, जिंक, मैग्नीशियम और डीएए के सभी तत्व शामिल होते हैं जो शुक्राणु उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं जो पुरुषों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, Wellbeing Nutrition Melts Testo अदरक, पाइनआउट बार्क और फ़ेनुग्रीक एक्सट्रैक्ट जैसे आयुर्वेदिक तत्वों का एक मिश्रण भी होता है जो शुक्राणु उत्पादन में मदद करता है।

 

यह प्रोडक्ट आमतौर पर विभिन्न फ्लेवर्ड टैबलेट फॉर्म में उपलब्ध होता है जिसे आसानी से गर्म दूध या पानी से लिया जा सकता है। इसका कार्य पुरुषों के शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदद करना होता है, जो शुक्राणु की मात्रा में कमी के कारण शुक्राणु दुर्बलता और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जिन पुरुषों मे वीय की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं उन्हे दैनिक रूप से Wellbeing Nutrition Melts Testo का प्रयोग कारना चाहिए।

 

Man Matters Testosterone Supplement For Men

Man Matters Testosterone Supplement For Men

 

मैन मैटर्स Testosterone Supplement For Men एक पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन सप्लीमेंट है, जो पुरुषों की शारीरिक शक्ति का विकास कर के शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। यह प्राकृतिक तथा आयुर्वेदिक घटकों से बना हुआ है जो पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते हैं। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में महत्वपूर्ण हार्मोन होता है जो उनके शारीरिक और सेक्स से संबंधित स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है। इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में मस्कुलर डेवलपमेंट, ऊर्जा स्तर, सेक्स ड्राइव, बोन हेल्थ, और वजन नियंत्रण के लिए भी आवश्यक होता है।

 

इससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, इस सप्लीमेंट में मौजूद विभिन्न पदार्थ पुरुषों के शुक्राणु उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस सप्लीमेंट को उन पुरुषों के लिए सुझाया जाता है जिन्हें शुक्राणु निर्माण में कमी होती है या जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि करने की आवश्यकता होती है।

 

Male Extra Testosterone Supplement

Male Extra Testosterone Supplement

 

जिन पुरुषों के शरीर में शारीरिक शक्ति की कमी के कारण टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाती है, उनके शरीर में शुक्राणु निर्माण प्रभावित होता है, जिसके कारण पुरुषों का वीर्य पतला हो जाता है तथा पुरुषों की प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है जिसके कारण पुरुषों को विभिन्न प्रकार की सामाजिक तथा शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

शुक्राणु निर्माण को प्रभाव से बचाने के लिए शरीर में शक्ति के विकास के लिए पुरुषों द्वारा Male Extra Testosterone Supplement का प्रयोग किया जाता है, जो पुरुषों के शरीर में शारीरिक शक्ति का विकास करता है, जिससे पुरुषों का शरीर पर्याप्त मात्रा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन स्रावित करता है, जिससे शरीर में मांसपेशियों का विकास, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, सेक्स पावर में विकास, तथा शारीरिक वजन को संतुलित करने में मदद मिलती है। जिन पुरुषों में शुक्राणु की कमी के कारण शरीर में वीय की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं उनको दैनिक रूप से Male Extra Testosterone Supplement का प्रयोग करना चाहिए, जो शुक्राणु निर्माण करके वीर्य की कमी के लक्षण हो पूरा करता है।

 

Himalayan Organics Testosterone Supplement

Himalayan Organics Testosterone Supplement

 

हिमालयन कंपनी द्वारा ऑर्गेनिक तथा आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों तथा औषधियों से निर्मित टेस्टोस्टरॉन बूस्टर Himalayan Organics Testosterone Supplement का प्रयोग शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए किया जाता है। जिन पुरुषों में विभिन्न प्रकार की समस्याओं के कारण शारीरिक कमजोरी होती है, जिसके कारण उनको विभिन्न प्रकार के सेक्स संबंधी समस्याएं जिसमें शुक्राणु की कमी लिंग में पर्याप्त तनाव ना आने की समस्या शीघ्रपतन तथा शीघ्र स्खलन की समस्या आधी होती हैं। ऐसे पुरुषों को शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए दैनिक रूप से  दूध या गुनगुने पानी के साथ Himalayan Organics Testosterone Supplement लेना चाहिए जो पुरुषों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

 

जिसके कारण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और होने वाली विभिन्न प्रकार की शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जिन व्यक्तियों के शरीर में शारीरिक कमजोरी के कारण शुक्राणु निर्माण बाधित होता है, उनको टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के बूस्टर के लिए Himalayan Organics Testosterone Supplement प्रयोग करना चाहिए। इससे पुरुषों के शरीर में वीर्य की कमी पूरी हो जाती है तथा शरीर स्वस्थ तथा मजबूत बनता है।

 

Humming Herbs Ultra Testosterone Booster

Humming Herbs Ultra Testosterone Booster

 

जब पुरुषों के शरीर में लंबे समय तक कमजोरी रहती है जिसके कारण टेस्टोस्टरॉन हारमोंस का श्रावण कम होता है, तो हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की सेक्स संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं, जिसके कारण पुरुषों में प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है। प्रजनन क्षमता कमजोर होने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है, जो हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोगों का कारण बनती है जब हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग हो जाते हैं तो हमारा शरीर स्वस्थ शुक्राणु का निर्माण करने में असमर्थ होता है इसलिए शरीर में स्वस्थ शुक्राणुओं की निर्माण के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक होता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए शरीर की शक्ति में वृद्धि करने के लिए हमें Humming Herbs Ultra Testosterone Booster का प्रयोग करना चाहिए।

 

यह एक टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बूस्टर प्रोडक्ट है जो हमारे शारीरिक शक्ति का विकास करता है, जिससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा के श्रावण में वृद्धि होती है, साथ ही साथ शुक्राणु निर्माण तेजी से होने लगता है जिससे वीर्य में शुक्राणुओं की कमी पूरी होती है तथा वीय की कमी के लक्षण के कारण होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याएं नहीं होती हैं तथा हमारा शरीर स्वस्थ रहता है तथा स्वस्थ शरीर से स्वस्थ प्रजनन क्षमता का विकास होता है। इसीलिए जिन पुरुषों में वीर्य की कमी के कारण विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्याएं होती हैं उनको दैनिक रूप से Humming Herbs Ultra Testosterone Booster का प्रयोग रात को सोते समय दूधि या गुनगुने पानी के साथ या फिर डॉक्टर की सलाह के अनुसार करना चाहिए। 

 

TrueBasics T-Boost, Testosterone Supplement

TrueBasics T-Boost, Testosterone Supplement

 

यदि आप वीर्य के पतले होने के कारण सेक्स क्रिया करते समय शीघ्र स्खलित हो जाते हैं, किसी महिला साथी के साथ लंबे समय तक  सेक्स क्रिया करने में असमर्थ है, तो आज हम आपके लिए आपके बारे में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाकर उसे गाढ़ा बनाने के लिए लेकर आए हैं TrueBasics T-Boost, Testosterone Supplement जो पुरुषों में शारीरिक शक्ति बढ़ाता है, तथा टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के बूस्टिंग में कार्य करता है। जिन पुरुषों के शरीर में विभिन्न प्रकार की शारीरिक कमजोरियों के कारण टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण पुरुषों के टेस्टिस में शुक्राणु निर्माण बंद हो जाता है। शुक्राणु निर्माण बंद होने के कारण टेस्टिस में पर्याप्त शुक्राणु उपलब्ध नहीं होते हैं, जिसके कारण वीर्य बहुत अधिक पतला हो जाता है।

 

वीर्य के पतला होने के कारण पुरुषों में वीय की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं, जिनके कारण उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है और सेक्स क्रिया के समय वे लंबे समय तक वीर्य को रोकने में असमर्थ होते हैं, इसलिए जैसे हो सेक्स क्रिया करना प्रारंभ करते हैं 2 मिनट के अंदर वह स्खलित हो जाते हैं, किंतु यदि TrueBasics T-Boost, Testosterone Supplement का प्रयोग करते हैं जो आपके शरीर में शारीरिक शक्ति का विकास करता है, जिसके कारण आप सेक्स क्रिया करते समय आपके लिंग से 2 घंटे तक पानी नहीं निकलेगा और आप किसी भी महिला को लंबे समय तक सेक्स क्रिया करके संतुष्ट कर सकते हैं तथा पुरुष बांझपन जैसी समस्याएं समाप्त हो जाते हैं।

 

Muscletech Testosterone Booster

Muscletech Testosterone Booster

 

जब व्यक्ति किसी प्रकार की शारीरिक समस्या से लंबे समय तक ग्रसित रहता है, तो उसके शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं तथा शारीरिक कमजोरी के कारण उसकी मांसपेशियां कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण उसको विभिन्न प्रकार के शारीरिक समस्या होती हैं। लिंग की मांसपेशियां तथा नसें कमजोर होने के कारण पुरुषों में सेक्स से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं जैसे लिंग में तनाव की कमी तथा लिंग से सेक्स स्खलन की समस्या हो जाती है। तनाव की कमी ना आने के कारण पुरुषों में नामर्दी की समस्या तथा शीघ्र स्खलन की समस्या के कारण किसी भी महिला को लंबे समय तक सेक्स क्रिया करके संतुष्ट न कर पाने की समस्या हो जाती है, जिसके कारण पुरुषों को विभिन्न प्रकार की शारीरिक तथा मानसिक समस्याओं के साथ-साथ सामाजिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है, जिससे वह मानसिक रूप से प्रताड़ित होने लगता है।

 

इसलिए शरीर की मांसपेशियों तथा नसों को मजबूत बनाने के लिए शारीरिक शक्ति का होना बहुत ही आवश्यक है। शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए Muscletech Testosterone Booster का प्रयोग किया जाता है, जो शरीर की मांसपेशियों तथा नसों को मजबूत बनाने के लिए बनाया गया है, इसमें विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक तथा रासायनिक पदार्थों का मिश्रण होता है, जो शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं जिससे पुरुषों के अंदर होने वाले शब्द संबंधित अन्य विभिन्न प्रकार की समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। इसलिए यदि आपके शरीर में मसल्स कमजोरी तथा शारीरिक कमजोरी है, तो आप दैनिक रूप से Muscletech Testosterone Booster का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्राव होता है और इससे आपके अंदर वीर्य की कमी पूरी होती है।

 

MuscleBlaze T-Surge Black, Testosterone Booster

वीय की कमी के लक्षण

 

उम्र के बढ़ने तथा शारीरिक कमजोरी के साथ-साथ हमारे शरीर में वीय की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं। वीर्य में शुक्राणु की कमी के कारण पुरुषों में मर्दाना शक्ति की कमजोरी आ जाती है, जिसके कारण पुरुषों के लिंग में पर्याप्त तनाव नहीं आता है तथा आने के पश्चात शीघ्र ही स्खलन हो जाता है, इसके साथ साथ पुरुषों में कामेच्छा की कमी तथा पुरुष बांझपन जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए पुरुषों को पर्याप्त पोषक तत्व मिलना आवश्यक होता है। यदि किसी पुरुष को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, तो उनके शरीर कमजोर होते जाते हैं और उपरोक्त समस्या बढ़ती जाती हैं। यदि यह समस्या लगातार बढ़ती जाती हैं तो आगे जाकर बहुत अधिक गंभीर हो जाती हैं।

 

जिसके लिए हम पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए कुछ विशेष प्रकार के सप्लीमेंट का प्रयोग करते हैं, जिनमें वीर्य की कमी के लक्षणों को पूरा करने के लिए MuscleBlaze T-Surge Black, Testosterone Booster का किया जाता है, जो पुरुषों में शारीरिक शक्ति का विकास करके शुक्राणु निर्माण के लिए प्रेरित करता है।

 

जब शरीर में पर्याप्त रूप से शुक्राणु निर्माण होता है तो वीर्य की कमी दूर हो जाती है, जिससे इससे होने वाली सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। यदि आपको उपरोक्त में से कोई समस्या है तो आपके अंदर भी वीर्य की कमी हो सकती है, इसके लिए आप दैनिक रूप से MuscleBlaze T-Surge Black, Testosterone Booster का प्रयोग करके अपने शरीर में शक्ति का विकास कर सकते हैं और शरीर को भी निर्माण के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

 

BBETTER Testosterone Booster Supplement

BBETTER Testosterone Booster Supplement

 

BBETTER Testosterone Booster मे सफेद मूसली, कौंच के बीज, अश्वगंधा, शिलाजीत, शतावरी, शंख वटी आदि विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का एक आयुर्वेदिक मिश्रण होता है। यह सभी जड़ी बूटियां प्राकृतिक रूप से प्रकृति में पाई जाने वाली हर्ब होते हैं, जिनमें प्राकृतिक रूप से आयुर्वेदिक तथा औषधीय गुण पाए जाते हैं, इनके प्रयोग से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है उपरोक्त सभी आयुर्वेदिक तत्व यदि एक एक करके भी प्रयोग किया जाता है तो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, किंतु BBETTER Testosterone Booster Supplement मे सभी प्रकार के शारीरिक ऊर्जा देने वाले पदार्थों का मिश्रण किया गया है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

 

जिससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का संतुलन बना रहता है, जिसके कारण शरीर में शुक्राणुओं की कमी के कारण वीर्य के पतले होने की समस्या तथा शरीर में वीर्य की कमी के लक्षणों में सेक्स संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं, जिन पुरुषों में वीर के पतले होने के कारण शीघ्रपतन, स्वप्नदोष तथा लिंग में तनाव ना आने की समस्या के साथ-साथ पुरुष बांझपन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उनको दैनिक रूप से BBETTER Testosterone Booster Supplement का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में शक्ति का विकास होता है और वीर्य की कमी नहीं होती है या वीर्य में शुक्राणुओं की कमी ना होने के कारण वीर्य गाढ़ा हो जाता है और उपरोक्त सभी प्रकार की सेक्स से संबंधित समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

 

Kama Sutra Faster Recovery Time Boost Testos

वीय की कमी के लक्षण

 

Kama Sutra Faster Recovery Time Boost Testos जैसा कि आप इस के नाम से जानते हैं, कि काम के समय अर्थात सेक्स क्रिया के समय टाइम रिकवरी को करने के लिए अर्थात सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए टेस्टोस्टरॉन बूस्टर की आवश्यकता होती है। जिससे शरीर में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टरॉन बढ़ जाता है, और सभी सेक्स समस्याएं दूर हो जाती हैं। जब हमारे शरीर में किसी प्रकार की बीमारियां शारीरिक कमजोरी के कारण शारीरिक कमजोरी हो जाती है, जिसके कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की अन्य बीमारियां भी होने लगती हैं।

 

इन बीमारियों के कारण हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन अनियमित हो जाती है, जिसके कारण पुरुषों में सेक्स संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं जैसे उनके लिंग में पर्याप्त तनाव की कमी, वीर्य में शुक्राणुओं की कमी, जिससे उनका वीर्य पतला हो जाता है और वीर्य पतला होने के कारण पुरुष बांझपन की समस्या के साथ-साथ सेक्स क्रिया के समय 2 मिनट के अंदर स्खलन की समस्या हो जाती है, जिसे शीघ्रपतन या शीघ्र स्खलन के नाम से जाना जाता है।

 

शीघ्र स्खलन की समस्या के कारण पुरुष महिलाओं को सेक्स करें हमें संतुष्ट भी नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण उनको विभिन्न प्रकार के मानसिक यातना का सामना करना पड़ता है, इस प्रकार इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए हमें Kama Sutra Faster Recovery Time Boost Testos का सेवन करना चाहिए, जो हमारे शरीर में शिक्षा संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करती है।

 

निष्कर्ष

आधुनिक समय में पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु की कमी के कारण विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्याएं होती हैं, इन सेक्स समस्याओं के कारण पुरुष विभिन्न प्रकार के मानसिक समस्याओं से गुजरने लगते हैं, क्योंकि शारीरिक समस्या होने के कारण जब कोई पुरुष किसी महिला साथी के साथ सही से सेक्स परफॉर्मेंस नहीं कर पाता है, तो उनकी इज्जत महिलाओं की नजरों में तथा समाज की नजरों में गिर जाती हैं।

 

इसलिए पुरुषों को शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ तथा मजबूत बनाने के लिए पुरुषों के लिए विभिन्न प्रकार के शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले  बूस्टर का प्रयोग किया जाता है। इसी प्रकार के विभिन्न प्रकार के पोस्टर की जानकारी उपरोक्त लेख में दी गई है, जो पुरुषों के अंदर शारीरिक शक्ति को बढ़ाते हैं तथा टेस्टोस्टरॉन को पोस्ट करके शरीर में शुक्राणु निर्माण करते हैं, जिससे हमारे शरीर में वीय की कमी के लक्षण को समाप्त करती है। इसलिए जिन पुरुषों में शारीरिक कमजोरी तथा विभिन्न प्रकार के वीय की कमी के लक्षण दिखाई देते हैं, उनको उपरोक्त टेस्टोस्टरॉन बूस्टर का प्रयोग करना चाहिए।

 

लोगों द्वारा पूछे गए कुछ प्रश्न

वीर्य की कमी के लक्षण क्या है?

जब हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के शारीरिक कमजोरी या पोषक तत्वों की कमी के कारण शुक्राणु निर्माण कम होने लगता है, तो हमारे शरीर में वीर्य की कमी हो जाती है। वीर्य की कमी होने के कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार से संबंधित समस्याएं दिखाई देती हैं, जिसके कारण पुरुषों को विभिन्न प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। वीर्य की कमी के कारण शरीर में लिंग में पर्याप्त तनाव ना आने की समस्या, वीर्य का पतलापन, शीघ्रपतन तथा शीघ्र स्खलन की समस्या, पुरुषों में  बांझपन आदि समस्याएं हो जाती हैं।

 

निकली हुई वीर्य की भरपाई कैसे करें ?

कुछ पुरुषों में हस्तमैथुन करने, अत्यधिक सेक्स करने या फिर स्वप्नदोष जैसी समस्याओं के कारण वीर की बर्बादी होती है, जिसके कारण पुरुषों में शारीरिक कमजोरी के साथ सेक्स संबंधित कमजोरी हो जाती है, शरीर से निकले इस वीर्य की कमी को पूरा करने के लिए शरीर में तेजी से वीर्य निर्माण के लिए पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से लेना बहुत ही आवश्यक होता है। इसलिए उपरोक्त लेख में बताया गया विभिन्न प्रकार के टेस्टोस्टरॉन बूस्टर का प्रयोग करके आप अपने शरीर से निकली हुई वीर्य की भरपाई कर सकते हैं।

 

यदि शुक्राणुओं की कमी के कारण लोग कमजोर हो जाये तो क्या करें?

जब शरीर में शुक्राणु की कमी हो जाती है, तो पुरुषों का शरीर कमजोर हो ही जाता है। इसलिए यदि आपके शरीर में शुक्राणु को कमी के कारण आपका शरीर कमजोर हो गया है, तो आप विभिन्न प्रकार के शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले टेस्टोस्टरॉन बूस्टर सप्लीमेंट का प्रयोग करते हुए शरीर की ऊर्जा का विकास कर सकते हैं। यह सभी पदार्थ शरीर में हुई वीय की कमी के लक्षण को दूर करते हैं इसलिए आपको शुक्राणु की कमी को पूरा करने के लिए बूस्टर सप्लीमेंट का प्रयोग किया जाता है।

 

वीर्य में रक्त के संभावित कारण क्या हैं?

जब पुरुषों के शरीर में मूत्र विकार या सेक्स पार्ट में संक्रमण की समस्या हो जाती है, तो वीर्य में कभी-कभी रक्त की कुछ बूंदे दिखाई देती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए मूत्र पथ में हुए संक्रमण को दूर करना बहुत ही आवश्यकता है। 

Author Profile

Dr. Yuvaraj Arora
Dr. Yuvaraj Arora
डॉक्टर युवराज अरोरा हमारी टीम homeremedieslook.net में मुख्य चिकित्सक सलाहकार हैं, जो वर्तमान समय में दिल्ली के प्रसिद्ध हॉस्पिटल राम मनोहर लोहिया में एक गुप्त रोग विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं, जिन्होंने J K Super Specialty hospital भोपाल में लंबे समय तक एक चिकित्सक तथा गुप्त रोग विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में कार्य किया है, तथा PGI Hospital and Research Centre द्वारा MD Medicine की डिग्री प्राप्त की है। डॉक्टर युवराज अरोरा ने मनोविज्ञान चिकित्सा तथा गुप्त रोग विशेषज्ञ के क्षेत्र में परास्नातक किया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *