कैप्सूल शीघ्र स्खलन की पतंजलि दवा का नाम | शिघ्रस्खलन से तुरंत निजात दिलाये

पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या ज्यादा संख्या में सामने आ रही है। जोकि पुरुषों के लिए एक बेहद ही पीड़ादायक विषय है। जब कोई भी पुरुष अपनी महिला साथी के साथ संभोग करता है। तो उसकी महिला साथी की हमेशा यही चाहत रहती है कि उसका पुरुष साथी उसके साथ ज्यादा देर तक संभोग करें और उसको संतुष्ट करें। लेकिन इसी के विपरीत जब कोई पुरुष उत्तेजित होकर संभोग तो करता है। लेकिन अपने महिला साथी के संभोग निष्पत्ति तक पहुंचने के पहले ही शीघ्र स्खलित हो जाता है तो आज हम आपको बताना चाहेंगे कि शीघ्रपतन किसी प्रकार का गंभीर रोग नहीं है।

लेकिन आज एक बड़ी तकलीफ के रूप में पुरुषों के सामने है। जिसका इलाज संभव है हालांकि पतंजलि द्वारा बनाए गए बहुत से कैप्सूल और दवायें हैं जोकि शीघ्रपतन की समस्या के लिए बेहद लाभकारी है जैसे पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल शीघ्र स्खलन की पतंजलि दवा का नाम बहुत ही  प्रसिद्ध है। आपको यह बताना चाहेंगे कि यह समस्या शारीरिक और मानसिक तनाव से ज्यादा प्रभावित होती है। जिससे कि पुरुषों का  वैवाहिक और निजी जीवन बहुत ही प्रभावित होने लगता है क्योंकि इस समस्या की वजह से उनकी महिला साथी उनसे खुश और संतुष्ट नहीं होतीं हैं।

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

जिसका उनके जीवन पर  बहुत ही विपरीत असर पड़ने लगता है। शीघ्रपतन की समस्या से बचने के लिए पुरुष झिझक बस इसके बारे में किसी से खुल कर बात नहीं कर पाते और ना ही वह इसके परामर्श के  लिए डॉक्टर के पास जा पाते हैं। उनके अंदर यह समस्या बड़ी और तनावपूर्ण होने लगती हैं इसीलिए उनको शीघ्रपतन की समस्या के मुख्य कारण और उनसे निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू उपाय का जानना भी बहुत जरूरी है।

जिससे कि वह बेझिझक बिना किसी से अपनी समस्या को बताएं उसके कारण से बच सकते हैं और अपनी जरूरत अनुसार उचित दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं तो यह जानते हैं इस समय से के लिए जिम्मेदार मुख्य कारण और उन से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं और कुछ घरेलू उपाय जोकि बहुत ही कारगर साबित हुए हैं। 

शीघ्रपतन की समस्या के मुख्य कारण

शीघ्रपतन के लिए कोई एक विशेष कारण जिम्मेदार नहीं है इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन उसके बाद भी अगर हम कम शब्दों में जानना चाहेंगे। तो इसकी दो प्रमुख कारण है जोकि इस समस्या के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। शारीरिक थकान और मानसिक तनाव ही वह कारण है जिसके बारे में आपको जानना और उनसे बचाव करना बहुत ही जरूरी है।

आजकल के व्यस्ततम जीवनशैली के कारण ही मनुष्य बहुत परेशान और तनाव से भरा हुआ है और इसी तनाव की वजह से हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन हारमोंस की मात्रा कम हो जाती है और उन हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है। जिस कारण शीघ्रपतन की समस्या जन्म लेती है। उन सभी कारणों को जाने के बाद शीघ्र स्खलन का रामबाण इलाज patanjali की आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल करके किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इस समस्या को जन्म देने वाले प्रमुख कारण के बारे में

  • मानसिक तनाव
  • रिश्तो से संबंधित समस्याओं के कारण भी शीघ्रपतन 
  • स्तंभन दोष
  • किसी चीज को लेकर ज्यादा चिंता करना
  • वीर्य की मात्रा में कमी
  • यौन अनुभव की अत्यंत उत्तेजना
  • यौन हार्मोन की आसामान्यता
  • मूत्र रोग
  • अनुवांशिक प्रभाव
  • मानसिक आघात
  • सर्जरी
  • ज्यादा मात्रा में शराब लेना
  • बहुत ही नशीले पदार्थों का सेवन करना जैसे चरस अफीम आदि
  • एलोपैथिक दवाओं का ज्यादा इस्तेमाल करना
  • भोजन में पौष्टिक आहारों को ना शामिल करना। 
  • हाई ब्लड प्रेशर

शीघ्रपतन की समस्या का आयुर्वेदिक इलाज

पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या बहुत ही गंभीर बीमारी है। जिसका इलाज करने के लिए बहुत से पुरुष शीघ्र स्खलन के आयुर्वेदिक दवा पतंजलि का इस्तेमाल करते हैं। पतंजलि में बहुत सी ऐसी दवा उपलब्ध है जो कि शीघ्रपतन को जड़ से निजात दिलाने का काम कर सकतीं है। शीघ्रपतन पुरुषों में विशेष समस्याओं में से एक है। इस समस्या को पुरुष किसी से साझा नहीं कर पाते यहां तक की वह अपने महिला साथी के साथ भी समझा नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से उनको एक अच्छे संभोग का सुख नहीं प्राप्त हो पाता है और उनकी महिला साथी भी सुख प्राप्त नहीं कर पाती है। जिस वजह से वह उनसे पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं रहती है।

जिसके बहुत से हानिकारक असर उनकी जिंदगी पर पड़ता है। शीघ्रपतन की समस्या कोई बहुत ही गंभीर बीमारी नहीं है इसके इलाज के लिए बहुत सी दवाएं पतंजलि में उपलब्ध है जोकि बहुत ही लाभकारी और जल्द परिणाम देने वाली दवाएं हैं जिनके बारे में विस्तार रूप से पूर्ण विवरण निम्नलिखित हैं।

  • पतंजलि यौवन चूर्ण 
  • पतंजलि अश्वशीला 
  • पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल 
  • पतंजलि दिव्य मुलेठी चूर्ण 
  • पतंजलि शतावरी चूर्ण
  • पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण
  • पतंजलि यौवनामृत  वटी
  • पतंजलि दिव्य चन्द्रप्रभा वटी
  • पतंजलि गोक्षुरादी गुग्गुल  
  • पतंजलि विटामिन सी और जिंक कैप्सूल 
  • पतंजलि दिव्य मकरध्वज 

1. पतंजलि यौवन चूर्ण

पतंजलि यौवन चूर्ण पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे उचित और बढ़िया आयुर्वेदिक दवा है जोकि पुरुषों में एक अच्छे हार्मोन बैलेंस के लिए प्रसिद्ध है। हार्मोन बैलेंस से पुरुषों में शीघ्रपतन की दिक्कत को दूर करने का काम किया जा सकता है। पतंजलि यौवन चूर्ण को खाने से शरीर में ताजगी भरी रहती है। तनाव कम होता है और संभोग टाइमिंग बढ़ती है जिससे हम अपने महिला साथी या जीवन साथी को संतुष्ट कर पाते हैं। जिससे उनका अपने पुरुष साथी के ऊपर विश्वास प्रगाण होता है जोकि एक अच्छे यौन जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

2. पतंजलि अश्वशीला 

पतंजलि अश्वशिला के नाम से ही यह प्रतीत होता है की यह पुरुषों में अत्यंत शक्ति और जोश को परिपूर्ण करने के लिए पतंजलि द्वारा तैयार किया गया उत्पाद है यह पुरुषों की शीघ्रपतन की समस्या को जल्द से जल्द निजात दिलाता है इस दवा में अश्वगंधा और शिलाजीत को बराबरी से सही मात्रा में लेकर तैयार किया गया है ये दवा पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक है जिसको आप शीघ्रपतन के लिए बराबर इस्तेमाल कर सकते हैं। पतंजलि अश्वशिला को पुरुष नपुसंकता के लिए जाना जाता है जोकि शीघ्रपतन के लिए जिम्मेदार है इस दवा को दिन में दो बार सुबह और शाम इस्तेमाल कर सकते हैं इस दवा के बेहतर परिणाम के लिए आपको 3 महीने की अवधि तक इस्तेमाल करना आवश्यक है।

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

3. पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल 

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है जोकि पतंजलि दिव्य फार्मेसी द्वारा तैयार की गई दवा है। इस दवा में शिलाजीत के शुद्ध तत्व को इस्तेमाल करके बनाया गया है। शिलाजीत सदियों पुरानी जड़ी बूटी जो कि पुरुषों में उत्तेजना लाने और कामेच्छा को बढ़ाने और वीर्य को गाढ़ा करने की दवा के रूप में इस्तेमाल की किया जाता है। इस दवा में फोलिक एसिड पाई जाती है।

फोलिक एसिड शरीर की कोशिकाओं में खनिजो को पहुंचाती है। जिससे कोशिकाओं में शक्ति बढ़ती है और नवीकरण करने में मदद मिलती है साथ ही कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। जिससे पुरुषों में उत्तेजना उत्पन्न होती है और उन्हें शीघ्रपतन से निजात मिलता है। इस दवा को आंवला और शिलाजीत के मिश्रण से तैयार किया गया है। इस दवा को हम दिन में खाना खाने के बाद एक कैप्सूल ले सकते हैं। इस दवा को दिन में ज्यादा लेने से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा लेने से विपरीत परिणाम भी पड़ सकते हैं।

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

4. पतंजलि दिव्य मुलेठी चूर्ण 

शिघ्रपतन का उपचार पतंजलि मेडिसिन के दिव्य मुलेठी चूर्ण के इस्तेमाल से संभव है। मुलेठी एक आयुर्वेदिक झाड़ीनुमा पौधा होता है। इसी पौधे के झाल को सुखा कर मुलेठी के रूप में उपयोग किया जाता है। पतंजलि दिव्य मुलेठी चूर्ण भी मुलेठी से ही बना हुआ है। दिव्य मीठी चूर्ण हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है। जोकि शरीर में उत्तेजना उत्पन्न करता है और शीघ्रपतन की समस्या से निजात दिलाता है मुलेठी को हमेशा से ही कामोत्तेजक गुण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

इसके सेवन से सेक्स की इच्छा में इजाफा होता है। इस दवा को घी और शहद में मिलाकर दूध से पीने पर बहुत जल्द बहुत ही आश्चर्यचकित करने वाले परिणाम सामने आते हैं। सामान्य तौर पर मुलेठी चूर्ण को 3 से 5 ग्राम का ही सेवन करना चाहिए क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से विपरीत परिणाम पड़ सकते हैं। 

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

5. पतंजलि शतावरी चूर्ण

शीघ्र स्खलन का रामबाण इलाज पतंजलि शतावरी चूर्ण शतावरी से बनी हुई आयुर्वेदिक दवा है जो कि हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है शरीर में उत्तेजना उत्पन्न करता है जोकि शीघ्रपतन ना होने का कार्य करता है इस दवा में एंटी डिप्रेशन गुण होते हैं जिससे आपके शरीर में तनाव की कमी आती है शीघ्रपतन की समस्या से बचने के लिए मानसिक तनाव का खत्म होना बहुत ही जरूरी होता है इसको गर्म गरम दूध के साथ सुबह और शाम में 6 से 11 ग्राम की मात्रा में ले सकते हैं इसको सोने से डेढ़ से 2 घंटे पहले लिया जा सकता है ।

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

6. पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण

अश्वगंधा चूर्ण को अनेकों प्रकार के दवाइयों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है इसको मुख्य रूप से शीघ्रपतन की दवाइयों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है अश्वगंधा के अनगिनत फायदे हैं यह मुख्य रूप से तनाव को कम करने और यौन उत्तेजना के लिए प्रयोग किया जाता है इसमें बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जोकि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा को बढ़ाता जिस कारण पुरुष अपनी महिला साथी के साथ बेहतरीन एवं जीवन का आनंद ले पाते हैं। पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण इस्तेमाल सामान्यता दूध के साथी करना चाहिए एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर पीना चाहिए और ज्यादा दिक्कत होने की स्थिति में किसी चिकित्सक से परामर्श करके भी खुराक की मात्रा को समझ सकते हैं। 

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

7.पतंजलि यौवनामृत वटी

दिव्य फार्मेसी द्वारा तैयार किया गया है दिव्य यौवनामृत वटी एक आयुर्वेदिक दवा है। जोकी पुरुषों में शीघ्रपतन के रामबाण इलाज के लिए जाना जाता है यह तो उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जिनके अंदर टेस्टोस्टेरोन लेवल की मात्रा बहुत ही कम होती है। वह शीघ्रपतन के कारण संभोग नहीं कर पाते। दिव्य यौवनामृत वटी टैबलेट ज्यादा देर तक करने की दवा का नाम से ज्यादा प्रसिद्ध है जोकी पुरुषों के ज्यादा देर तक संभोग करने के लिए उपयोग की जाती है। जिनके अंदर बहुत ही कम वीर्य की मात्रा होती है। ऐसे पुरुषों को दवा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। वीर्य में कमी होना भी शीघ्रपतन के कारणों में से आता है। 

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

8.पतंजलि दिव्य चन्द्रप्रभा वटी

पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी आयुर्वेदिक दवा है जोकि आंवला, कपूर नगरामुस्तका, अदरक, वाचा, तेजपत्ता, गजा पिपली, अतीश, धनिया, चव्या के मिश्रण से बना हुआ है। जो कि पुरुषों में मर्दाना शक्ति का विस्तार करती है और शीघ्रपतन की समस्या को जड़ से खत्म करती है इसके नियमित रूप के सेवन से पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्त एकदम से खत्म हो सकती है इसको शरीर में स्फूर्ति उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है शीघ्रपतन के बेहतर परिणाम के लिए 200 – 400 मिलीग्राम दूध के साथ सुबह शाम लेनी चाहिए और कम से कम 3 महीने तक इसका उपयोग करना चाहिए। 

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

9.पतंजलि गोक्षुरादी गुग्गुल 

गोक्षुरादी गुग्गुल पूर्ण रूप से shighrapatan ki ayurvedic dawa है और यह गोखरू से बनी हुई दवा है गोखरू का फल पत्ता और तना आयुर्वेद में औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है यौन समस्याएं और पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है किया जाता है शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गोखरू चूर्ण का काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है शीघ्रपतन के जल्द और बेहतर परिणाम के लिए रात में सोने से पहले स्कोर दूध में मिलाकर सेवन करना चाहिए जिससे इसका बहुत ही अचंभित करने वाला परिणाम आता है। 

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

10. पतंजलि विटामिन सी और जिंक कैप्सूल 

जिंक पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या से याद दिलाने के लिए एक बहुत ही बेहतर उपाय के रूप में माना जाता है जो कि पुरुषों में स्पर्म और प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है जिससे कि पुरुषों में संभोग करने की इच्छा बढ़ती है और कुछ ज्यादा देर तक संभोग करने के लिए सक्षम हो पाते है जिनके सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टोरेन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे शरीर में उत्तेजना आती है और रक्त का संचार लिंग तक अच्छे से होता है जिससे लिंग को कड़क बनाने में सहायता मिलती है और पुरुष शीघ्रपतन का शिकार नहीं होता है इसके लिए पतंजलि जिंक कैप्सूल बहुत ही रामबाण दवा के रूप में मानी जाती है अभी इसका सेवन कर सकते हैं। 

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

11. पतंजलि दिव्य मकरध्वज

पतंजलि दिव्य मकरध्वज पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या के लिए उपयोगी और लाभकारी आयुर्वेदिक दवाओं में से एक है यह जायफल, लौंग, काली मिर्च, एलोवेरा के बराबर मिश्रण से बनी हुई है जोकि अति उत्तेजना और इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे पुरुषों की संभोग शक्ति बढ़ जाती है मकरध्वज शरीर में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाता है। इसको अदरक रस, मधु, मिश्री, मक्ख, मलाई, वा दूध के साथ 250 मिलीग्राम  मिलाकर दिन में 2 बार ले सकते हैं। 

कैप्सूल स्खलन की पतंजलि दवा का नाम

शीघ्रपतन से निजात के लिए घरेलू उपचार

हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ एवं आयुर्वेदिक औषधियां मौजूद है जिसको उन खाते तो है लेकिन उनके बारे में हमें ज्यादा ना पता होने से उन्हें सही मात्रा में न ले पाने का कारण या फिर उनमें से कुछ महत्वपूर्ण खाद पदार्थों एवं औषधियों का सेवन नहीं कर पाते जिस कारण हमारे शरीर में बहुत से पोषक तत्वों के कमी हो जाती है उन्हीं के कारण पुरुष शीघ्रपतन जैसी समस्या के शिकार हो जाते हैं तो इसलिए हमें उन सभी घरेलू उपचारों औषधियों और खाद्य पदार्थों के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है जिसका इस्तेमाल करके हम शीघ्रपतन जैसी बीमारी मैं कुछ राहत पा सकते हैं।निम्नलिखित कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है शीघ्रपतन जैसी बीमारी को खत्म करने के लिए इन खाद्य पदार्थों का दैनिक भोजन में इस्तेमाल करना अति आवश्यक है।

  • भोजन में प्याज का इस्तेमाल करना
  • भिंडी को भोजन में शामिल करना 
  • अदरक का प्रयोग करना
  • तुलसी के पत्तों का सेवन करना
  • केसर का सेवन करना
  • शहद का सेवन करना

निष्कर्ष 

इस पूरे लेख में उन सभी कमियों और कारणों के बारे में बताया गया है जो पुरुषों में शीघ्रपतन के लिए जिम्मेदार होते हैं उन सभी कारणों और कमियों के बारे में जानने के बाद आपके मन में उन सभी के इलाज के बारे में भी ख्याल आ रहे होंगे तो मैं आपको बताना चाहेंगे उन सभी आयुर्वेदिक दबाव के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई है शीघ्र स्खलन का रामबाण इलाज पतंजलि की बहुत सी दवाओं में उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके आप शीघ्रपतन की समस्या से बहुत ही जल्द निजात पा सकते है इन सभी दवाओं के खुराक के बारे में अपनी समस्या अनुसार आप किसी वैद्य से भी परामर्श कर सकते हैं। 

ऐसे प्रश्न जो सबसे ज्यादा पूछे जातें हैं 

प्रश्न: शीघ्र स्खलन का आयुर्वेदिक इलाज ?

उत्तर- शीघ्र स्खलन के आयुर्वेदिक इलाज के लिए पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल शीघ्र स्खलन की पतंजलि दवा का नाम सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। जिसके कुछ प्रमुख दवाएँ हैं जैसे- पतंजलि यौवन चूर्ण,पतंजलि अश्वशीला,पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल,पतंजलि दिव्य मुलेठी चूर्ण,पतंजलि शतावरी चूर्ण,पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण,पतंजलि यौवनामृत वटी,पतंजलि दिव्य चन्द्रप्रभा वटी,पतंजलि गोखरू चूर्ण,पतंजलि जिंक कैप्सूल,पतंजलि दिव्य मकरध्वज इन सभी दवाओं का आप इस्तेमाल कर सकतें हैं।

प्रश्न:जल्दी डिस्चार्ज के लिए सबसे अच्छी दवा ?

उत्तर- जल्दी डिस्चार्ज के लिए सबसे अच्छी दवा के रूप में आप पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकतें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.