gore hone ki cream | चेहरे को चमका देगी

 आज हर इंसान यही चाहता है कि वह एकदम साफ और गोरा दिखता रहे। चाहे वह पुरुष हो या महिला हर इंसान  को अपनी पर्सनालिटी बनाए रखने के लिए गोरा और अच्छा दिखना बहुत ही पसंद रहता है। अगर चेहरे पर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ जाती है तो वह आपको चिंता और दिक्कत में डालने वाला कारण हो सकता है। इसलिए अगर आप भी चेहरे के दिक्कत से बहुत ही ज्यादा परेशान और हताश है। तो gore hone ki cream का नाम और उसके इलाज के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। चेहरा गोरा होने से किसी भी इंसान की सुंदरता में चार चांद लग जाता है। अगर किसी भी इंसान का चेहरा काला पड़ जाता है। तो उसके अंदर आत्मविश्वास की कमी और थोड़ा सा झिझक पन जरूर रहता है और उसके अंदर एक यह भी भावना रहती है कि समाज में उसको लोग बहुत ही हिन भावना से देखेंगे। दाग धब्बे रहित चेहरे हमेशा से ही बहुत ही चमक और तेज वाला चेहरा के रूप में माने जातें है। जिससे कि आप किसी के सामने भी खड़े होते हैं बात करते हैं तो उसके ऊपर एक अलग प्रभाव पड़ता है। अगर कोई साधारण चेहरा दाग धब्बे वाले चेहरे वाला व्यक्ति किसी के सामने भी खड़ा होता है। तो उसका उनके ऊपर एक अलग प्रभाव पड़ता है। उसका आपके प्रति सम्मान करने का तरीका या बात करने का तरीका भी बदल सकता है।इसलिए गोरे होने की बहुत सी क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं। जो कि आपके अंदर एक बेहतर आत्मविश्वास जगाने और समाज के लोगों को प्रभावित करने के लिए बहुत ही बेहतर विकल्प है। 

Table of Contents

काले धब्बेदार त्वचा होने के कारण

आपके गोरे या काले होने से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि चेहरे की सुंदरता को गोरा या काले के हिसाब से नहीं आंका जा सकता है। क्योंकि बहुत से काले लोग भी देखने में बहुत सुंदर होते हैं और कुछ ऐसे गोरे लोग भी होते हैं। जोकि देखने में कुछ खास सुंदर नहीं होते हैं अगर बात करें तो चेहरे  में अलग तरह से दाग-धब्बे,दाने,झुर्रियां आदि पड़ने से आपके चेहरे की सुंदरता जरूर प्रभावित होती है जोकि किसी भी इंसान को सबके  सामने शर्मिंदगी महसूस कराने वाला विषय होता है और वह इन्ही सब कारणों से गोरा होने या फिर चेहरा साफ करने की क्रीम का नाम जगह जगह ढूंढते है। लेकिन उनको ऐसी किसी भी उपयोगी क्रीम के न मिलने पर उनको किसी भी क्रीम या जेल को इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। जोकी आपकी त्वचा पर विपरीत परिणाम भी डाल सकतें हैं।

gore hone ki cream

त्वचा से संबंधित दिक्कतें आपके जीवन में अनियंत्रित खानपान,विटामिंस की कमी,प्रदूषण और आपकी त्वचा में बहुत ही ज्यादा रूखापन हो जाने के कारण जन्म लेती हैआजकल इंसान जैसे ही घर के बाहर निकलता है तो धूप की किरणें सीधे आपके स्किन पर पड़ती हैजोकि बहुत ही तेज धूप होने से सीधा स्किन को जलाने का काम करती है और आपके चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं। वातावरण में मौजूद बहुत सारी धूल मिट्टी और बहुत सी प्रदूषित हवा भी हमारे चेहरे को नुकसान पहुंचाती हैं और दिन के दिन त्वचा को काला करने लगती हैं कुछ लोगों में अनुवांशिक कारणों से भी उनका रंग काला हो सकता है जोकि किसी प्रदूषण और अनियंत्रित जीवनशैली के कारण नहीं होता इसलिए ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा गोरा होने के लिए किसी भी क्रीम या केमिकल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

  • खान-पान का ध्यान रखना
  • पराबैंगनी किरणें
  • हारमोंस का बैलेंस ना होना
  • स्किन डिजीज
  • प्रदूषण
  • अनुवांशिक कारण
  • अन्य मर्ज की दवा का सेवन
  • उम्र का बढ़ना

प्रदूषित और काली त्वचा के लक्षण

आपको हमेशा यह बात परेशान करती होगी कि आपकी त्वचा काली और प्रदूषित होती जा रही है जिसके तरफ आप ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं लेकिन आप उससे जरूर परेशान रहते हैं चेहरे का काला पड़ना और प्रदूषित त्वचा के बहुत से लक्षण हो सकते हैं जिनको जानकर आप उनके कारणों और उनके इलाज के लिए gora hone wala cream के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं त्वचा में मौजूद मेलानिन तत्व ही त्वचा के काले गोरे होने के लिए जिम्मेदार होता है जो कि हमारे शरीर में प्राकृतिक है। जिस इंसान के शरीर में मेलानिन की मात्रा ज्यादा होने लगती है उनका चेहरा काला पड़ने लगता हैहमारे शरीर में हाइपरपिगमेंटेशन उसी समय होता है। जिस समय मेलानिन बहुत ज्यादा मात्रा में पैदा होने लगता है और यह हमारे कोशिकाओं में गड़बड़ी पैदा करने लगता हैजिससे कि चेहरे पर काले दाग धब्बे पड़ने स्टार्ट हो जाते हैं तो आइए जानते हैं की प्रदूषित त्वचा और काली त्वचा होने के प्रमुख लक्षण

  • झाइयां
  • बालों का झड़ना
  • गर्दन का हिस्सा काला पड़ना
  • आंखों के पलकों के पर सफेद सफेद जमना
  • शरीर में आयरन में विटामिन की कमी
  • त्वचा का बहुत ही रूखा पड़ जाना
  • त्वचा पर छोटे-छोटे दाने निकलना

गोरे और चमकदार चेहरे के लिए सबसे असरदार क्रीम

अधिकतर देखा गया है कि बहुत से लोग अपने साफ रंग और  गोरे चेहरे को लेकर बहुत ही चिंतित और सजग रहते हैं। जिसके कारण वह बहुत सारे नुस्खे और क्रीमों  को अपनाते हैं । जिससे उनकी तवच गोरी और सुंदर हो सके सुंदर और गोरी त्वचा से लोगों को मानना है कि उनके अंदर अधिक आत्मविश्वास और किसी को प्रभावित करने का सबसे बेहतर तरीका है। लेकिन अधिकतर पुरुषों में और महिलाओं में यह देखा गया है कि उनकी सुंदर और गोरी त्वचा इस कारण भी फीकी पड़ने लगती है कि उनके शरीर में बहुत सारी पौष्टिक तत्व नहीं जा पाते हैं और वह काम के दबाव में बहुत ही ज्यादा तनाव लेना चालू कर देते हैं। इसी सब वजह से उनकी त्वचा काली और कमजोर पड़ने लगती है। बहुत से लोगों में तो उनके अंदर अन्य बीमारियों की दवा को लेने के कारण भी बहुत से साइड इफेक्ट पड़ने लगते हैं। जिसका सीधा प्रभाव उनकी त्वचा पर देखने को मिलता है। तो आज हम ऐसी ही त्वचा को गोरी और चमकदार बनाने और best fairness cream के बारे में बात करेंगे। जिससे आप उनका उपयोग करके अपनी त्वचा को गोरी और चमकदार बना सकते हैं।

  •  लेक्मे परफेक्ट रेडियंस फेयरनेस क्रीम 
  • बायोटीक बायो कोकोनट व्हाइटनिंग क्रीम 
  • लॉरियल पेरिस स्किन परफेक्ट क्रीम
  • लोटस हर्बल वाइट ग्लो स्किन जेल क्रीम
  • वाउ स्किन साइंस फेयरनेस क्रीम
  • ओले  नेचुरल व्हाइट इंस्टेंट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम
  • हिमालय हर्बल क्लियर कांप्लेक्शन डे क्रीम
  • न्यूट्रोजीना फेयरनेस क्रीम
  • फेयर एण्ड लवली फेयरनेस क्रीम
  • पोंड्स वाइट ब्यूटी फेयरनेस क्रीम

1.लेक्मे परफेक्ट रेडियंस फेयरनेस क्रीम 

लेक्मे कॉस्मेटिक महिलाओं के बीच में सबसे ज्यादा भरोसेमंद ब्रांड के रूप में स्थापित है। इस कंपनी की बहुत सारी सुंदरता को बढ़ाने वाली क्रीम है। उसी में से लक्मे परफेक्ट रेडियंस फेयरनेस क्रीम ऐसी क्रीम है जोकि चेहरों को साफ सुथरा और होने वाले दाग धब्बों से बचाती है और आपके चेहरे को चमक को दोगना कर देती है। इस क्रीम में सनस्क्रीन के गुण मौजूद हैं। जो कि आपको सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाता है और आपकी त्वचा को बहुत ही अच्छे से निखरता है। यह त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र रूप में भी उपयोग किया जाता है। इसको हर मौसम में उपयोग किया जा सकता है। 

gore hone ki cream

2.बायोटीक बायो कोकोनट व्हाइटनिंग क्रीम

बायोटीक बायो कोकोनोट व्हाइटनिंग क्रीम आपके चेहरे की त्वचा में मेलेनिन की मात्रा को बहुत ही कम करके आपके चेहरे को गोरा बनाने में मदद करती है। इस कंपनी के अनुसार यह चेहरे को निखारने में बहुत ही लाभकारी क्रीमों में से एक है। यह क्रीम केमिकल रहित है। इस क्रीम के इस्तेमाल से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। इस क्रीम को आप अपने त्वचा को निखारने और गोरा बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

gore hone ki cream

3. लॉरिअल पेरिस स्किन परफेक्ट क्रीम

लॉरिअल पेरिस को भी कॉस्मेटिक की दुनिया में सबसे भरोसेमंद ब्रांड के रूप में माना जाने वाला ब्रांड है। लॉरिअल पेरिस स्किन परफेक्ट क्रीम डे क्रीम है। जो कि आपके त्वचा को निखारने के लिए उपयोग किया जाता है। इस क्रीम के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में विटामिन B3,विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा को पूरा करने का काम करता है। जो कि त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक विटामिनों में से एक है। यह एक सनस्क्रीन क्रीम की तरह आपकी त्वचा पर काम करता है और आपकी त्वचा को पर ऐसी नॉनस्टिक की लेयर बना देती है। जिससे वातावरण में मौजूद प्रदूषण और धूल मिट्टी आपके चेहरे की त्वचा को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं।इस क्रीम को लगाने से आपके चेहरे में पिंपल्स और दाग धब्बे से भी छुटकारा मिलता है।

gore hone ki cream

4.लोटस हर्बल वाइट ग्लो स्किन जेल क्रीम

लोटस हर्बल व्हाइट ग्लो स्किन एक जेल के रूप में स्किन को चमकदार बनाने वाली क्रीम है। इस क्रीम में बहुत से ऐसे फलों और सब्जियों में पाई जाने वाली विटामिंस और मिनरल्स मौजूद है। जोकि आपकी त्वचा को बहुत से दिक्कतों से बचाती हैं। यह त्वचा को टोन करके बहुत ही आकर्षक और चमकदार बनाती है। इस क्रीम में spf-5 मौजूद है। जो कि सूरज की पराबैगनी किरणों को हमारे स्किन पर पड़ने के बाद भी नुकसान नहीं पहुंचने देता है। यह क्रीम सबसे ज्यादा गर्मियों में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम है। जो कि त्वचा में बहुत ही आसानी से बिना किसी चिपचिपा पन के फैल जाती हैं और वह हमारे स्किन को बहुत ही अच्छे तरीके से संरक्षण प्रदान करती है। जिससे कि हमारी स्किन बहुत ही चमकदार और गोरी बन जाती है।

gore hone ki cream

5.वाउ स्किन साइंस फेयरनेस क्रीम

स्किन साइंस फेयरनेस क्रीम केसर,शहतूत और मुलेठी से बनी हुई ऐसी क्रीम है। जो कि आपके चेहरे को निखारने और उसको चमकदार बनाने के लिए उपयोग की जाती है। यह  क्रीम आपके चेहरे में पड़ रहे दाग धब्बे और दाने को एकदम से खत्म कर देती है। इस क्रीम में मौजूद spf30 ए प्लस सूरज की किरणों से त्वचा को बचाता है और यह क्रीम हानीकारक केमिकलों से रहित है। इस क्रीम को बनाने के लिए बहुत सारे ऐसे मिनरल्स और तेलों का इस्तेमाल किया गया है। जोकि त्वचा को बहुत ही आसानी से हाइड्रेट करके उसको सुरक्षित और गोरा बनाता है।

gore hone ki cream

6. ओलेय  नेचुरल व्हाइट इंस्टेंट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम

ओलय नेचुरल व्हाइट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम यह एक ऐसी क्रीम है। जोकि स्किन को टोन करने और त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए प्रसिद्ध है। इस क्रीम में नियासिन,प्रो विटामिन B5 होने के कारण यह त्वचा को गोरा बनाने और बहुत ही असरदार बनाने के लिए प्रसिद्ध है। यह त्वचा में इस प्रकार घुलमिल जाती है की त्वचा में पड़  रहे डार्क स्पॉट और झाइयों को निकालने में बहुत ही लाभकारी क्रीम है।

gore hone ki cream

7.हिमालय हर्बल क्लियर कांप्लेक्शन डे क्रीम

हिमालय हर्बल क्लियर कांप्लेक्शन डे क्रीम में भी मुलेठी और वाइट डेमर नाम के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि त्वचा को बहुत ही गोरा या फिर रंग को साफ करने में मददकारी होता है। यह क्रीम त्वचा में एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती हैं। जिससे कि त्वचा में हो रही पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स हल्के पड़ने लगते हैं और त्वचा निखारने लगती है। इस क्रीम में किसी भी प्रकार का चिपचिपापन नहीं है। इसको उपयोग करने में आपको बहुत ही सरलता होगी। यह क्रीम त्वचा  को मॉसचराइस करके उसको निखारती है और सूरज की पराबैंगनी किरणों से त्वचा को बचाती है। जिससे कि त्वचा दिन के दिन निखरने और संवरने लगती है।

gore hone ki cream

8.न्यूट्रो जीना फेयरनेस क्रीम

न्यूट्रोजीना फेयरनेस क्रीम भी चेहरे को साफ और गोरा बनाने के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में मौजूद है। इस क्रीम में पाए जाने वाले हल्दी और चंदन के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी त्वचा में मेलेनिन की मात्रा को कम करता है और यह त्वचा को गोरा और साफ करने में मदद करता है। इस क्रीम के मदद से त्वचा में हाई पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट्स को भी कम किया जा सकता है। इस क्रीम को बहुत ही सोध और विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित करने के बाद ही बनाया गया है। इस क्रीम को महिला और पुरुष दोनों उपयोग कर सकते हैं। इस क्रीम में मौजूद spf30 होने का कारण यह हमारे चाचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और यह एक प्रकार की एंटी एजिंग क्रीम है।

gore hone ki cream

9. फेयर एण्ड लवली फेयरनेस क्रीम

फेयर एंड लवली फेयरनेस क्रीम भारत की  सबसे ज्यादा प्रसिद्ध दवाओं में से एक है। अगर हम चेहरे को गोरा और साफ करने की बात करते हैं तो सबसे पहले फेयरनेस क्रीमों  में फेयर लवली का ही नाम आता है। इस कंपनी की बहुत सारी ऐसी क्रीम है जोकि चेहरों को बहुत ही साफ और चमकदार बनाने के काम आते हैं।  इस क्रीम के मदद से हम अपने चेहरे को डार्क सर्किल और टैनिंग  रहित बना सकते हैं। इस क्रीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह हमारी त्वचा को कई गुना ज्यादा प्रोटेक्शन प्रदान करती हैं और हमारी त्वचा को निखारने में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है।

gore hone ki cream

10. पोंड्स वाइट ब्यूटी फेयरनेस क्रीम

पोंड्स वाइट ब्यूटी फेयरनेस क्रीम एंटीस्पॉट क्रीम के नाम से भी जानी जाती है। इस क्रीम को ज्यादातर चेहरे को साफ और गोरा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह  क्रीम त्वचा में बढ़ रही मेलेनिन को मात्रा को रोकती है। जिससे कि हमारे त्वचा में हो रहे दाग,धब्बे और दानों  से छुटकारा मिलता है और त्वचा बहुत ही चमकदार और गोरी बनती है। इस क्रीम में एसपीएफ 15 की मात्रा पाई जाती है। जो कि सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करती है। इस क्रीम को त्वचा को स्वस्थ और अच्छा बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

gore hone ki cream

त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के लिए आयुर्वेदिक क्रीम 

हमें अपने चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि सिर्फ कॉस्मेटिक क्रीमों का ही इस्तेमाल किया जाए। त्वचा को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए आयुर्वेद एक बहुत ही अच्छा और लाभकारी साधन हो सकता है। आयुर्वेद में बहुत से ऐसे ही क्रीम और फेयरनेस क्रीम मौजूद हैं। जो कि हमारे त्वचा में बढ़ रही मेलानिन की मात्रा को कम करते हुए हमारे त्वचा को सुंदर और आकर्षक बनाती है और सूर्य के हानिकारक पराबैंगनी किरणों को त्वचा पर पड़ने के बाद भी कोई नुकसान नहीं होने देता है। आयुर्वेदिक क्रीम बहुत सी ऐसी जड़ी बूटियों से मिलकर बनाई जाती है।  जिसका त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ता है और यह प्राकृतिक रूप से हमारी त्वचा को सुंदर और आकर्षक बनाने में बहुत ही लाभकारी साधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही क्रीमों  के बारे में जो कि हमारी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर है।

  • बाय बाय बलेमिस फेस क्रीम 
  • VLCC Snighdha Skin Whitening Day Cream 
  • UrbanGabru Insta Glow Fairness Cream with Anti pimplee
  • पतंजलि सौन्दर्य स्वर्ण कांति
  • पतंजलि ब्यूटी क्रीम
  • पतंजलि सन स्क्रीन क्रीम
  • पतंजलि एन्टी रिंकल क्रीम
  • पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम
  • पतंजलि सौंदर्य एन्टी-एजिंग क्रीम
  • पतंजलि एलो वेरा मॉइस्चराइजिंग क्रीम
  1. बाय बाय बलेमिस फेस क्रीम

बाय बाय ब्लैमिश फेस क्रीम मामा अर्थ कंपनी का उत्पाद है। जोकि बहुत सी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और औषधि से मिलकर बनाई गई बहुत ही लाभकारी क्रीम है। यह हमारे त्वचा के ऊपरी भाग में मौजूद डैड स्किन को शरीर से निकालने और त्वचा में हो रही विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरी करती है। जिससे कि हमारी त्वचा का सौंदर्य निखरने लगता है और हमारी त्वचा बहुत ही चमकदार और सुंदर हो जाती है। तो इस क्रीम को त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

gore hone ki cream

2.VLCC Snigdha Skin Whitening Day Cream

वीएलसीसी स्निग्धा स्किन व्हाइटनिंग डे क्रीम वीएलसीसी कॉस्मेटिक का ही उत्पाद है जोकि चेहरे को साफ और सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस क्रीम को मुलेठी और शहतूत के अर्क से तैयार किया गया है। जो कि हमारे शरीर में दाग धब्बे कल शाम को हल्का करने में बहुत ही मदद करी है स्क्रीन को तो चाकू सुंदर और साफ़ सुथरी बनाने के लिए भी इस्तेमाल के जा सकता है।

gore hone ki cream

3. UrbanGabru Insta Glow Fairness Cream with Anti pimplee

पुरुषों में अक्सर यह देखा गया है कि उनके चेहरे में काले धब्बे और दाने निकलने की वजह से उनका पूरा चेहरा खराब दिखने लगता है। जोकि उनको लोगों के सामने बहुत ही शर्मिंदा करता है। चेहरे पर होने वाले दिक्कतों और दाग धब्बे अक्सर प्रदूषण और अनियंत्रित खान-पान के कारण होने लगते है। लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। आप इस क्रीम के इस्तेमाल से अपने स्किन का खोया हुआ निखार फिर से प्राप्त कर सकते है।

gore hone ki cream

4. पतंजलि सौन्दर्य स्वर्ण कांति

पतंजलि सौंदर्य स्वर्ण कांति पतंजलि द्वारा तैयार किया गया उत्पाद है। जो कि विशेष करके चेहरों पर पड़ रहे दाग-धब्बे और झाइयों को मिटाने मैं बहुत ही लाभकारी क्रीम है। यह क्रीम बहुत से ऐसे आयुर्वेदिक और प्राकृतिक तत्वों के मिश्रण से बनाया गया है। जिससे इसकी गुणवत्ता और भी बढ़ जाती है। इस क्रीम में हल्दी,तेल, गेहूं, एलोवेरा, मुलेठी, चिरौंजी के लाभकारी गुड मौजूद हैं। जोकि त्वचा में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और यह हमारे त्वचा में मौजूद निष्क्रिय कोशिकाओं को फिर से विकसित करके उसमें और भी ग्लो और साइन लाने का काम करती है।

gore hone ki cream

5.पतंजलि ब्यूटी क्रीम

पतंजलि ब्यूटी क्रीम त्वचा से संबंधित विकारों के लिए बहुत ही गुणकारी और लाभकारी क्रीम है। जो कि विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक औषधियों के मिश्रण से बनी हुई है। इस क्रीम को आंवला,कुटज,चंदन,तुलसी,मंजीष्ठ के मिश्रण से तैयार किया गया है। जो कि चेहरे की चमक को लाने और चेहरे पर दाग धब्बे और झाइयों को खत्म करने का काम करते हैं। इस क्रीम को चेहरे के अलावा हाथ पैर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्रीम सूरज की पराबैंगनी किरणों से पहुंचे नुकसान को भी मरम्मत करने का काम करता है।

gore hone ki cream

6.पतंजलि सन स्क्रीन क्रीम

पतंजलि सनस्क्रीन क्रीम पतंजलि द्वारा बनाया गया बहुत ही बेहतरीन उत्पादन है। इस क्रीम को घृतकुमारी,गेहूं का तेल,नारियल का तेल,ककड़ी,मेथी,मंजीष्ठ,अंबा हल्दी,यूरिया और आईपीबीसी सूर्यास्त पीला रंग के मिश्रण से बनाया गया है। जो कि बाहरी त्वचा को धूप से जलने से बचाता है और पहले पहुंचे नुकसान का कायाकल्प करता है। यह  क्रीम त्वचा में एक अलग तरह की चमक बढ़ाती है जिससे कि हमारी त्वचा स्वस्थ और समृद्धि रहती है।

gore hone ki cream

7.पतंजलि एन्टी रिंकल क्रीम

पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत होता है कि किया क्रीम चेहरे में पड़ रही झुर्रियों और दाग धब्बे को खत्म करने के लिए बहुत ही उपयोगी क्रीम मानी जाती है। इस क्रीम को सुबह और शाम में लगा सकते हैं। इस क्रीम को घृतकुमारी रस,गेहूं का तेल,जैतून का तेल,बदाम का तेल,चिरौंजी का तेल,खीरा का रस,पपीता का पल्प,केला पल्प,मसूर दाल का घनसत्व,मंजीष्ठ घनसत्व,अनंत मूल,रक्त चंदन,गणपत,लोधा के मिश्रण से बनाया गया है। इस क्रीम को त्वचा को और चमकदार और सुंदर बनाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

gore hone ki cream

8.पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम हमारी त्वचा में हो रहे रूखापन को जड़ से खत्म करता है। जिससे कि त्वचा और भी चमकदार और आकर्षक दिखने लगती है। यह क्रीम त्वचा में हो रहे बहुत सारे दाग धब्बे और दानों को भी खत्म करने का काम करती है।। इस क्रीम में बहुत से ऐसे आयुर्वेदिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। जोकि त्वचा को बहुत ही अच्छी तरह से पोषित करते हुए उनको उसको स्वस्थ और ताजा रखती है । इस क्रीम में एलोवेरा,हल्दी,चंदन,शिया बटर, गेहूं का तेल आदि का  मिश्रण पाया जाता है। जिससे इस क्रीम की गुणवत्ता और भी ज्यादा बढ़ जाती है और या त्वचा को सुंदर रूप प्रदान करता है।

gore hone ki cream

9. पतंजलि सौंदर्य एन्टी-एजिंग क्रीम

पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम हमारी त्वचा में नमी को बरकरार रखता है। जिससे कि डेड सेल की मरम्मत में बहुत ही मदद मिलती है और त्वचा में निखार आता है। यह  क्रीम तेल एलोवेरा,गेहूं का तेल,चंदन,हल्दी,केले के पल्प,पपीते के  रस के मिश्रण से बनी हुई है। इस क्रीम को चेहरे पर हो रही विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए उपयोग किया जा सकता है और अपनी त्वचा और चेहरे को आकर्षक और सुंदर बनाया जा सकता है।

gore hone ki cream

10. पतंजलि एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग क्रीम

यह क्रीम बहुत सारी आयुर्वेदिक औषधियों से भरपूर है। जिसको त्वचा को प्रदूषण से बचाने और आकर्षक बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस क्रीम के इस्तेमाल से चेहरे की  सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती  है। चेहरे में रंगत आ जाती है और रंग भी साफ हो जाता है। इस क्रीम में एलोवेरा के गुण पाए जाते हैं। जोकि त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाने का काम करती है और एंटीऑक्सीडेंट एक ऐसा एजेंट है जोकि हमारी खराब हो रही त्वचा को स्वस्थ और सजीव बनाता है।

gore hone ki cream

चमकदार त्वचा पाने के कुछ घरेलू उपाय

चमकदार चेहरा और अच्छी त्वचा हर कोई पाना चाहता है लेकिन सभी के पास चमकदार त्वचा नहीं रह पाती है। क्योंकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर इंसान अपने खानपान और साधारण जीवन शैली से समझौता कर लेता है। जिस कारण वह अस्वस्थ त्वचा और बदसूरत सौंदर्य का अधिकारी हो जाता है। इसीलिए बहुत से पुरुष और महिलाएं अपनी त्वचा को निखारने और सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत से नुस्खे और इलाज का सहारा लेते हैं। जोकि त्वचा को सुंदर बनाने और स्वस्थ रखने मैं पूर्ण रुप से उपयोगी नहीं हो पाते हैं। कुछ युवा तो चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम इंटरनेट पर ढूँढने और अपनी समस्या का समाधान करने का प्रयास करतें है। इसीलिए बहुत से लोग घरेलू उपायों का भी सहारा लेते हैं। अगर आप घरेलू उपायों का सही से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो वह अपना असर दिखाने में नाकामयाब साबित होगा। इसीलिए ऐसे घरेलू उपाय के बारे में भी जानना बहुत ही आवश्यक है। हमारे आसपास ही बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ और औषधियां मौजूद हैं। जिनको हम सही से जान नहीं पाते हैं कि वह किस तरह से हमारे शरीर और त्वचा को फायदा पहुंचाते हुए स्वस्थ और चमकदार बनाती है। इसीलिए इन औषधियों के बारे में भी जानना समझना बेहद जरूरी है तो ऐसे ही औषधियों और खाद्य पदार्थों से निर्मित घरेलू उपायों के बारे में हम चर्चा कर रहे हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी खोई हुई सुंदरता और अस्वस्थ त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं।

  • एक्स्ट्रापोन नटग्रास
  • ग्रीन टी 
  • अरंडी का तेल
  •  विटामिन ई का सेवन
  •  एलोवेरा का सेवन
  •  प्याज का रस इस्तेमाल करना 
  • हल्दी और नींबू का रस इस्तेमाल करना 
  • मेथी के पत्तों को इस्तेमाल करना 

1. एक्स्ट्रापोन नटग्रास

यह एक ऐसी घास है जिसके इस्तेमाल से त्वचा का काला रंग हल्का पड़ने लगता है और चेहरे में दिन के दिन निखार लाने का काम करता है। इस घास को पीसकर पेस्ट बनाकर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए।  जिससे चेहरे में एक अलग तरह का निखार आता है। उसके बाद में इसे साधारण पानी से धो लेना चाहिए। इसके बेहतर परिणाम के लिए इसको कम से कम दो से तीन हफ्ते तक इस्तेमाल करना आवश्यक है।

gore hone ki cream

2.ग्रीन टी 

ग्रीन टी एक ऐसी चाय होती है। जिसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जोकि त्वचा में जान लाने और उम्र बढ़ाने वाले तब तुम को कम करता है। इस चाय के सुबह शाम इस्तेमाल से आपके चेहरे में पढ़ रहे दाने कम होने लगते हैं इस साल को दिन में कम से कम 3 बार पीना चाहिए इसको चेहरे का रंग साफ करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

gore hone ki cream

3.अरंडी का तेल

अरंडी के तेल को हमेशा से ही दाग धब्बों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल के इस्तेमाल से चेहरों में पढ़ रहे दाग धब्बे और झाइयां खत्म होने लगती हैं। इस तेल को प्रभावित जगह पर लगाने से वहां का रंग साफ होने लगता है। इस तेल को रात में सोने से पहले प्रभावित त्वचा पर लगा लेना चाहिए। जिससे यह आपकी त्वचा में एक अच्छा निखार लाने का काम करता है।

gore hone ki cream

4. विटामिन ई का सेवन

विटामिन ई त्वचा में ताजगी बनाए रखता है। यह त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करता है। विटामिन ई के सेवन से हमारे शरीर में बहुत से ऐसे एंटीऑक्सीडेंट एजेंट सक्रिय हो जाते हैं। जिससे कि शरीर में बढ़ती उम्र का भी असर कम होने लगता है और त्वचा स्वस्थ एवं सुंदर बनी रहती है। विटामिन ई को लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उन फलों और सब्जियों का सेवन करें। जिसमें सबसे ज्यादा विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है। जैसे- बादाम,सूरजमुखी के बीज,ब्रोकली,जैतून,उबली हुई सब्जियां,अजमोद,अवोकेडो,पपीता इन सभी के इस्तेमाल से आप अपने शरीर में विटामिन ई की कमी को खत्म कर सकते हैं। जिससे कि आपकी त्वचा साफ और सुंदर बनी रहे।

See Also : बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम – तुरंत पाएं आराम

5. एलोवेरा का सेवन

त्वचा विकारों के लिए एलोवेरा को सबसे अच्छे पौधों में माना जाता है। जोकि त्वचा में पढ़ने वाले दाग धब्बे और काले रंग को खत्म करता है। अगर आप एलोवेरा का सेवन रोज सुबह शाम करें तो आप त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। एलोवेरा का कई प्रकार से सेवन किया जा सकता है। जैसे कि एलोवेरा जेल को प्रभावित त्वचा पर आप रगड़ सकते हैं। एलोवेरा को खाया भी जाता है। इसका जूस बनाकर भी किया जा सकता है जिससे कि आप की स्वस्थ और ताजी बनी रहे।

gore hone ki cream

6.  प्याज का रस इस्तेमाल करना

प्याज का रस चेहरे पर काले दाग धब्बे और दानों से निजात के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। प्याज में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं । प्याज के  रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर हफ्ते में 3 दिन इसको अपने प्रभावित त्वचा पर आप लगा सकते हैं। जिससे कि आपको बहुत ही जल्द और लाभकारी प्रणाम मिलना शुरू हो जाता है। 

gore hone ki cream

7. हल्दी और नींबू का रस इस्तेमाल करना

हल्दी और नींबू में प्राकृतिक एंटी एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जिससे त्वचा से संबंधित समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। हल्दी को एक प्रकार का प्राकृतिक ब्लीच भी माना जाता है। अगर हल्दी में नींबू के रस को मिलाकर प्रभावित त्वचा पर लगाया जाए तो काले दाग और धब्बे से छुटकारा पाया जा सकता है। हल्दी और नींबू के रस के पेस्ट को कम से कम चेहरे पर 1 घंटे के लिए लगा सकते हैं। जिससे कि चेहरे का रंग साफ होता है और धब्बों से छुटकारा मिलता है।

gore hone ki cream

8. मेथी के पत्तों को इस्तेमाल करना

चेहरे से संबंधित समस्याओं के लिए मेथी पत्तों को इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी पत्तों में फोलिक एसिड,मैग्नीशियम,सोडियम,जिंक,कॉपर पाए जाते हैं। जो कि चेहरे में हो रहे दाग धब्बे और काले रंग को खत्म करने में बहुत ही लाभकारी साबित होता है। मेथी के पत्तों का लेप बनाकर आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको कम से कम आधा घंटा प्रभावित त्वचा पर लगाना जरूरी होता है। फिर उसके सूखने के बाद आप साधारण पानी से धो सकते हैं। नियमित ऐसा करने से आप एक अच्छी और सुंदर त्वचा पा सकते हैं।

gore hone ki cream

निष्कर्ष 

आजकल प्रदूषण से भरे वातावरण में सुंदर और स्वस्थ त्वचा की कल्पना करना भी बहुत ही मुश्किल है। लेकिन हर इंसान सुंदर और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए बहुत से ऐसे उपाय और इलाज अपनाता रहता है। जिससे कि उसकी त्वचा और भी साफ सुंदर हो जाएं। त्वचा के साफ  और सुंदर होने से आपकी पर्सनालिटी में भी निखार आता है। जिससे कि आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है। जोकि किसी भी इंसान को समाज में बढ़ने और विपरीत परिस्थितियों से सामना करने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। तो इसीलिए आज इस लेख में चेहरे में हो रहे दाग धब्बे,दाने और चेहरों को काले पढ़ने के लिए जिम्मेदार कारणों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है। जिससे बचने के लिए बहुत से ऐसे इलाज, gore hone ki cream और घरेलू उपाय भी बताए गए हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा से जुड़ी समस्या और काले पड़ रहे चेहरों और दाग धब्बों को जड़ से खत्म किया जा सकता है। काली त्वचा और दाग धब्बे कोई बहुत ही ज्यादा गंभीर विषय नहीं है। कि इससे छुटकारा ना पाया जा सके लेकिन हमारे और आपके द्वारा ही कुछ लापरवाही के कारण ऐसी समस्या जन्म ले लेती है। जिससे कि हमें और आपको बहुत ही ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए ऊपर सुझाए गए सभी उचित क्रीमों का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे से जुड़ी समस्या और काली त्वचा से निजात पा सकते हैं। अगर आप चाहे तो उन दवाओं के इस्तेमाल के साथ-साथ और भी बेहतर परिणाम के लिए सुझाए गए घरेलू उपचारों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read Also: खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम

Frequently asked questions

प्रश्न:पूरे शरीर को गोरा करने वाली क्रीम ?

उत्तर-पूरे शरीर को गोरा करने वाली क्रीम के रूप में आप निविया बॉडी लोशन को इस्तेमाल करके अपने पूरे शरीर को गोरा और सुंदर बना  सकते हैं।

प्रश्न:गोरा होने की नाइट क्रीम?

उत्तर -गोरे होने की नाइट क्रीम के रूप में आप  लेक्मे परफेक्ट रेडियंस फेयरनेस क्रीम,बायोटीक बायो कोकोनट व्हाइटनिंग क्रीम,लॉरिअल परिस स्किन परफेक्ट क्रीम,लोटस हर्बल वाइट ग्लो स्किन जेल क्रीम,वाउ स्किन साइंस फेयरनेस क्रीम,ओनली नेचुरल व्हाइट इंस्टेंट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम,हिमालय हर्बल क्लियर कांप्लेक्शन डे क्रीम,न्यूट्रो जीना फेयरनेस क्रीम,फेयर एण्ड लवली फेयरनेस क्रीम,पोंड्स वाइट ब्यूटी फेयरनेस क्रीम को इस्तेमाल कर सकतें हैं।

 प्रश्न: गोरा होने की बेस्ट क्रीम?

उत्तर- गोरा होने के लिए सबसे बेस्ट क्रीम के रूप में लेक्मे परफेक्ट रेडियंस फेयरनेस क्रीम,बायोटीक बायो कोकोनट व्हाइटनिंग क्रीम,लॉरिअल परिस स्किन परफेक्ट क्रीम,लोटस हर्बल वाइट ग्लो स्किन जेल क्रीम,वाउ स्किन साइंस फेयरनेस क्रीम,ओनली नेचुरल व्हाइट इंस्टेंट ग्लोइंग फेयरनेस क्रीम,हिमालय हर्बल क्लियर कांप्लेक्शन डे क्रीम,न्यूट्रो जीना फेयरनेस क्रीम,फेयर एण्ड लवली फेयरनेस क्रीम,पोंड्स वाइट ब्यूटी फेयरनेस क्रीम यह सभी क्रीम गोरा होने के लिए सबसे बेस्ट क्रीम के रूप में उपलब्ध है जिसको इस्तेमाल करके आप  अपने रंग को गोरा बना सकते हैं।

 प्रश्न:पुरुषों को गोरा करने की क्रीम?

उत्तर- पुरुषों को गोरा करने के लिए बहुत सी क्रीम उपलब्ध है जिसमें प्रमुखता से आप गार्नियर मेन ऑयल क्लियर फेयरनेस क्रीम,निविया फॉर में  व्हाइटनिंग क्रीम ,निविया मेन डार्क स्पॉट रिडक्शन क्रीम एवं एवन फॉर मैन ब्राइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 प्रश्न:गोरा होने की क्रीम आयुर्वेदिक? 

उत्तर- गोरे होने के लिए आयुर्वेदिक क्रीम के रूप में आप पतंजलि और आयुर्वेदिक कंपनियों  की क्रीम ओं का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे – बाय बाय बलेमिस फेस क्रीम,VLCC Snighdha Skin Whitening Day Cream,UrbanGabru Insta Glow Fairness Cream with Anti pimplee,पतंजलि सौन्दर्य स्वर्ण कांति,पतंजलि ब्यूटी क्रीम,पतंजलि सन स्क्रीन क्रीम,पतंजलि एन्टी रिंकल क्रीम,पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम,पतंजलि सौंदर्य एन्टी-एजिंग क्रीम,पतंजलि एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग क्रीम को आप इस्तेमाल कर सकतें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.