Safed Musli ke Fayde | सफेद मूसली के फायदे रामबाण इलाज

सफेद मुसली आयुर्वेद में एक ऐसी दवा है जिसको यौन समस्याओं को खत्म करने के लिए सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटी मानी जाती है। सफेद मूसली को यौन समस्याओं को खत्म करने और संभोग शक्ति को बढ़ाने का काम करती है। यह एक ऐसी जड़ी बूटी है। जो कि सिर्फ संभोग शक्ति बढ़ाने के लिए ही नहीं इस्तेमाल की जाती इसे शरीर के विभिन्न प्रकार के मर्जों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि गठिया, डायबिटीज, यूटीआई, जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते है। सफेद मूसली को बहुत सी आयुर्वेदिक  दवाओं को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सफेद मूसली को आयुर्वैदिक, यूनानी, होम्योपैथिक, जैसे पद्धतियों के द्वारा मान्यता मिली है कि यह  बहुत सारे रोगों को खत्म करने के लिए बहुत ही लाभकारी औषधि मानी जाती है। यह बरसात के मौसम में ज्यादातर जंगली क्षेत्रों में पाई जाती है। जोकि अपने आप उगती है इसकी कोई खेती नहीं होती है। लेकिन अब इसके लाभ को जानते हुए और इसके बहुत ज्यादा खपत होने के कारण अब लोग इसकी खेती भी करने लगे हैं। यह यौन समस्याओं को खत्म करने और संभोग शक्ति को बढ़ाने में इतनी लाभकारी दवा है कि यह लोगों के बीच में हर्बल वियाग्रा के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। इसीलिए आज हम safed musli ke fayde के बारे में विस्तार से बताएंगे की  कैसे यह पुरुषों में संभोग शक्ति को बढ़ाने और यौन समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी साबित हो सकती है।

Table of Contents

सफेद मूसली क्या है ?  

सफेद मूसली एक प्रकार की प्राकृतिक जड़ी बूटी है। जो कि बहुत सारे मर्जों  को ठीक करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। सफेद मूसली जंगलों में पाए जाने वाला एक झाड़ीनुमा पौधा होता है। जिसकी जड़ और बीज विशेष रूप से दवा के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इसमें बहुत ही प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम पाए जाते हैं। सफेद मूसली के फूल सफेद रंग के होते हैं। इसकी जड़ बहुत ही मोटी और गुच्छेदार होती है।  इसके जड़ के सेवन  से आप अपने अंदर संभोग शक्ति को बढ़ा सकते हैं और यह आपके शरीर में कफ को कम करने के लिए भी बहुत लाभकारी होती  है। 

safed musli ke fayde

सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए

 सफेद मूसली एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है। जिसके बारे में हम आपको पहले बता चुके हैं कि इसको बहुत सारे मर्ज को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सफेद मूसली से बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाएं बनाई जाती है। जोकि विभिन्न प्रकार के मर्जों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल होती हैं। सफेद मूसली को हम इस्तेमाल करके अपने शरीर में विभिन्न प्रकार की यौन समस्याओं को भी खत्म कर सकते हैं। क्योंकि ऐसी समस्या आप किसी से साझा भी नहीं कर सकते हैं और अंदर ही अंदर घुटने रहते हैं।इसलिए आपको ऐसी समस्याओं खत्म करने के लिए सफेद मूसली का सहारा जरूर लेना चाहिए। क्योंकि सफेद मूसली में बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व और गुण पाए जाते हैं। जोकि आपके अंदर कामोत्तेजना बढ़ाने और वीर्य को बढ़ाने का भी काम करते हैं। इसीलिए  यह पुरुषों और महिलाओं  दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी औषधि मानी जाती है।  सफेद मूसली के बहुत से लाभ है जिसको हम पूरी तरह से नहीं जानते और इसका पूरी तरह से लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसीलिए हम आपको इस लेख के माध्यम से इसके लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं।

  • संभोग शक्ति बढ़ाने में सहायक
  • शीघ्रपतन से निजात दिलाने में  उपयोगी
  • लिंग ढीलापन की समस्या को दूर करने में उपयोगी
  • नपुंसकता को खत्म करने में लाभदायक
  •  वीर्य को गाढ़ा करने में सहायक
  • स्वप्नदोष जैसी बीमारी  से निजात दिलाने में सहायक
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी
  • वजन घटाने में सहायक
  • मूत्र विकारों से निजात दिलाने में सहायक
  • अर्थराइटिस की समस्या में फायदेमंद
  •  कैंसर से बचाव  करने में सहायक

सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए

संभोग शक्ति बढ़ाने में सहायक

पुरुष हों या महिला किसी के अंदर भी अपने यौन जीवन से  जुड़ी कोई भी समस्या हो जाने से उनको बड़ी दिक्कत का सामना पड़ता है। इसी तरह से यौन समस्याओं में से सबसे बड़ी समस्या है संभोग शक्ति में कमी बहुत से पुरुषों और महिलाओं में देखा जाता है कि उनके अंदर संभोग शक्ति की कमी हो जाने के कारण हुए संभोग का पर्याप्त रूप से लाभ नहीं ले पाते हैं और उनका यौन जीवन प्रभावित होने लगता है। उनके यौन जीवन के प्रभावित होने से उनका सामाजिक जीवन  भी प्रभावित होता है और उनके रिश्ते टूटने के कगार पर आ जाते हैं। इसीलिए संभोग शक्ति को बढ़ाने के लिए आप सफेद मूसली का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छी तरह से करते हैं जिससे आपके शरीर में उत्तेजना उत्पन्न होती है और आपकी शक्ति बढ़ती है।

शीघ्रपतन से निजात दिलाने में उपयोगी

बहुत से पुरुष बहुत सारे मानसिक और शारीरिक तनाव होने के कारण शीघ्रपतन का शिकार हो रहे हैं। शीघ्रपतन की समस्या पुरुषों में आजकल बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। ऐसा उनके अंदर इसलिए हो रहा है क्योंकि उनकी खराब जीवनशैली और अनियंत्रित खान-पान के कारण शीघ्रपतन की समस्या होने लगती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए आपको सफेद मूसली का सहारा लेना चाहिए क्योंकि सफेद मूसली में बहुत  सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शीघ्रपतन की समस्या से निजात दिलाने में बहुत ही सहायक साबित हो सकती हैं। सफेद मूसली आपके शरीर में रक्त  को बहुत अच्छी तरह से संचालित करता है जिसकी वजह से आपके शरीर के हर अंग तक रक्त अच्छी तरीके से पहुंचता है और आपके  शरीर में उत्तेजना उत्पन्न होती है जिससे कि आपके शीघ्रपतन की समस्या खत्म हो जाती है।

लिंग ढीलापन की समस्या को दूर करने में उपयोगी

लिंग ढीलापन के समस्या को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी कहते हैं। इस समस्या के कारण आपको संभोग करने के दौरान लिंग में बहुत जल्दी ढीलापन आ जाने और  संभोग करते वक्त लिंग का सही  से  ना तनने की समस्या होती है। जिसकी वजह से आप संभोग का पूरा लाभ नहीं उठाते हैं और आपकी महिला साथी भी आपसे नाराज हो सकती हैं। इसीलिए ऐसी समस्या को खत्म करने के लिए आपको सफेद मूसली का इस्तेमाल करना चाहिए। तो आइए जानते हैं safed musli benefits for male सफेद मूसली एक ऐसी शक्ति वर्धक जड़ी बूटि है जो कि आपके शरीर में कामेच्छा को बढ़ाने का काम करती  है  जिससे आपको अपने लिंग के ढीलेपन  की समस्या को ठीक करने में बहुत ही सहायता मिलती है।  बहुत से लोगों में डायबिटीज और अन्य बीमारी के दवाओं के सेवन के कारण भी लिंग ढीलापन की समस्या हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपनी इस समस्या से बचाव के लिए सफेद मूसली का सेवन  जरूर करना चाहिए।

नपुंसकता को खत्म करने में लाभदायक

बहुत से पुरुषों में नपुंसकता होने के कारण  उनको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप को सफेद मूसली का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि सफेद मूसली आपके वीर्य को बढ़ाने और वीर्य को गाढ़ा करने का काम करती है। इसमें बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं  जो कि वीर्य को गाढ़ा करते हैं जिसकी वजह से आपके संतान उत्पत्ति में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है। सफेद मूसली के सेवन से आपके अंदर नपुसंकता की संभावना को खत्म किया जा सकता है। क्योंकि सफेद मूसली आपके शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने और शरीर के हर अंग रक्त को सही तरीके से पहुंचाने का काम करता है जिससे कि आपके शरीर में नपुसंकता बहुत ही आसानी से खत्म हो सकती है।

वीर्य को गाढ़ा करने में सहायक

जिन पुरुषों को अपने वीर्य में शुक्राणुओं की कमी की समस्या होती है वह सफेद मूसली का सहारा लेकर अपने शुक्राणु को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। क्योंकि सफेद मुसली शुक्राणुओं को बढ़ाने में बहुत ही मधुर कारी जड़ी-बूटी साबित हो सकती है। बहुत से  शोधों  और वैज्ञानिकों के अनुसार सफेद मूसली में बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको वीर्य को गाढ़ा करने का भी काम करते हैं। जिससे आपके संतानोत्पत्ति में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती और  आपका स्पर्म काउंट भी बढ़ता है शुक्राणुओं के स्वस्थ रहने की वजह से आपके स्वस्थ संतान की उत्पत्ति के बारे में भी सोचा जा सकता है। क्योंकि बिना स्वस्थ शुक्राणुओं के स्वस्थ संतान की उत्पत्ति के बारे में कल्पना भी नहीं की जा सकती।

स्वप्नदोष जैसी बीमारी  से निजात दिलाने में सहायक

बहुत से लोगों में स्वप्नदोष के समस्या लेकर जा सकते क्योंकि वह बहुत ही साधारण और आम बीमारी है इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं।  स्वप्नदोष को खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में या फिर प्राकृतिक जड़ी बूटियों के बारे में अगर आप भी  जानना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि सफेद मूसली के इस्तेमाल से आप अपने स्वपनदोष की समस्या को बहुत आसानी से खत्म कर सकते हैं। सफेद मूसली के सेवन से स्वप्नदोष के बाद होने वाले शारीरिक कमजोरी वह भी खत्म करने में बहुत ही सहायता मिलती है। स्वप्नदोष की वजह से कमजोरी  का एहसास  अगर आपके अंदर भी हो रहा है तो आप को सफेद मूसली का सेवन जरूर करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में उपयोगी

आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने के कारण आपको बहुत से अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बहुत से  लोगों में देखा जाता है कि उनके अंदर बार बार सर्दी जुखाम और पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। जो कि सीधे तौर से आप के रोग प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ी हुई हैं।  जब भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तब आपको बार बार सर्दी जुखाम के समस्या होने लगती है इसीलिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आपको सफेद मूसली का सेवन जरूर करना चाहिए।सफेद मूसली के सेवन से आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी जो कि आपके शरीर को किसी भी रोग से लड़ने में सक्षम और मजबूत बनाएगी।  

सफेद मूसली से निर्मित आयुर्वेदिक दवायें 

सफेद मूसली से बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाई बनाई जाती है जो कि बहुत सारे मर्जों  को ठीक करने और  संभोग शक्ति को बढ़ाने में बहुत ही सहायक साबित हो सकती है। सफेद मूसली एक प्रकार की आयुर्वेदिक और प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो कि जंगलों में पाई जाती है।  इसको यौन समस्याओं को खत्म करने के लिए प्राचीन काल से ही इस्तेमाल किया जाता रहा है। सफेद मूसली को आप कई तरीकों से खा सकते हैं इसीलिए सफेद मूसली खाने के तरीके के बारें में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। सफेद मूसली को आप दूध में मिलाकर पी सकतें हैं। जिससे आपको वीर्य की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। लेकिन आजकल जंगलों के विलुप्त होने और आयुर्वेदाचार्य के ना रहने के कारण औषधि का पूर्ण रूप से पहचान नहीं हो पाती है और यह हमारे आपके बीच में आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती है। इसीलिए बहुत सारी कंपनियां  वैज्ञानिकों के शोध के माध्यम से इसके बारे में पता लगा कर इससे बहुत सारी दवाएँ  बना रही हैं जो कि  बहुत सारी एवं समस्याओं को खत्म करने और  बहुत से रोगों  से निजात दिलाने का काम करती है। इसीलिए  हम आपको ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक  दवाओं के बारे में बता रहे हैं जो कि सफेद मूसली से निर्मित है। 

  • बैद्यनाथ मूसली पाक 
  • पतंजलि सफ़ेद मूसली चूर्ण 
  • न्यूट्रीहर्ब सफेद मूसली कैप्सूल 
  • न्यूट्रीक्सिया मुस्लीयादी चूर्ण
  • दिव्य रसायन चूर्ण 

बैद्यनाथ मूसली पाक

 बैद्यनाथ मूसली पाक सफेद मूसली से बनी हुई यौन शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है।  जिसके सेव से यौन शक्ति बढ़ सकती है। इस दवा में और भी प्राकृतिक औषधियों का  मिश्रण पाया जाता है जैसे चित्रक, अश्वगंधा, जायफल,  दालचीनी, इलायची, सफेद मूसली, अभ्रक भस्म  यह सभी जड़ी बूटियां यौन शक्ति बढ़ाने और  वीर्य को गाढ़ा करने के लिए  बहुत लाभकारी और फायदेमंद जड़ी बूटियां माने जाती हैं।  इस दवा में मौजूद  चित्रक  पेट की और आंतों की  समस्या को खत्म करने के लिए बहुत ही लाभकारी जड़ी-बूटी मानी जाती है। अगर आपको सफेद मूसली का सेवन करना है तो आप  बैद्यनाथ मूसली पाक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सफेद मूसली के फायदे पुरुषों के लिए

पतंजलि सफ़ेद मूसली चूर्ण 

पतंजलि  सफेद मूसली चूर्ण में सफेद मूसली का बहुत ही अच्छा स्रोत है। सफेद मूसली के सेवन के लिए आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें सफेद मूसली की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है।  अगर आपको अपनी समस्या को दूर करने के लिए सफेद मूसली की जड़ या पेड़ नहीं मिल रहा है तो आप इस आयुर्वेदिक दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर में शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शारीरिक तनाव का खात्मा होता है। जो कि संभोग शक्ति बढ़ाने और वीर्य को बढ़ाने का काम करता है। यौन समस्याओं को दूर करने शारीरिक और मानसिक तनाव दूर होना बहुत जरूरी होता है। सफेद मूसली चूर्ण प्रोस्टेट की रामबाण दवा है। प्रोस्टेट की समस्या से निजात पाने के लिए इसको इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा को  गठिया, अस्थमा, प्रोस्टेट,बवासीर, मधुमेह जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

safed musli ke fayde

 न्यूट्रीहर्ब सफेद मूसली कैप्सूल 

सफेद मुसली कैप्सूल सफेद मूसली जड़ी बूटी से बनी हुई  कैप्सूल है  जो की पूरी तरह से आयुर्वेदिक है। इसके सेवन  से पुरुषों में कामेच्छा की बढ़ोतरी होती है। यह आपके शरीर में रक्त संचार को बेहतर करता है जिससे कि आपके शरीर के हर अंग तक रक्त पहुंच पाता है और आपके शरीर में  उत्तेजना प्रकट करता है। जो कि आपकी कामेच्छा को बढ़ाने इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को खत्म करने के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इसीलिए  दवा को योजनाओं को दूर करने के लिए  बहुत ही अच्छी दवा मानी जाती है। इस कैप्सूल  को खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे कि आपकी शरीर  किसी भी रोग से लड़ने के लिए बहुत ही मजबूत और शक्तिशाली हो जाता है। 

safed musli ke fayde

न्यूट्रीक्सिया मुस्लीयादी चूर्ण 

मुस्लीयादी चूर्ण न्यूट्रीसिया कंपनी द्वारा बनाई गई  आयुर्वेदिक दवा है जो कि सफेद मूसली से बनी हुई है।  इस दवा के सेवन से आपको सफेद मूसली का पूरा लाभ मिल सकता है। क्योंकि इसमें सफेद मूसली के  मिश्रण से बने होने के कारण  इसमें सफेद मूसली के पूरे गुण पाए जाते हैं।  सफेद मूसली के इस्तेमाल के  लिए आप इस दवा का भी सेवन कर सकते हैं। इस दवा के सेवन से  आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह आपके वीर्य की मात्रा को बढ़ाने और  वीर्य में सुधार करने का काम करता है। 

safed musli ke fayde

दिव्य रसायन चूर्ण

दिव्य रसायन चूर्ण यौन  योन शक्ति को बढ़ाने शक्ति को बढ़ाने, नपुसंकता और पुरुष बांझपन को खत्म करने  के लिए बहुत ही लाभकारी दवा मानी जाती है।यह दवा सफेद मूसली से बनी हुई है। इसमें और भी बहुत सारी प्राकृतिक औषधियां मिली हुई है जैसे कि अश्वगंधा, विधारा, मुलेठी, शतावरी, गोखरू, विदारीकंद, कौनच,तालमखाना,तुलसी के बीज,अकर्करा,जावित्री,दालचीनी,तेजपान,इलाइची और नागकेसर का मिश्रण पाया जाता है। यह सभी औषधियां यौन  समस्याओं को खत्म करने के लिए बहुत ही लाभकारी औषधि मानी जाती है। इस दवा मैं सफेद मूसली के सारे गुण मौजूद हैं इसको आप सफेद मूसली के विकल्प के तौर पर भी  इस्तेमाल कर सकते हैं।   

safed musli ke fayde

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से हम आपको सफेद मूसली के बारे में विस्तार से बताएंगे सफेद मूसली कैसे पुरुषों की समस्या को खत्म करने के लिए फायदेमंद है।  इस पूरे लेख में safed musli ke fayde के बारे में विस्तार से बताया गया है।  सफेद मुसली क्या है यह आपके  किन समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।  सफेद मूसली से निर्मित  दवाओं के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। सफेद मूसली के विकल्प के तौर पर आप इन दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें सफेद मूसली के सभी गुण पाए जाते हैं। सफेद मूसली यौन समस्याओं को खत्म करने और संभोग शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार औषधि मानी जाती है। जंगलों में  पाई जाने वाली एक प्रकार की  झाड़ी में पेड़ होता है जिसके जड़  और फूल को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 

FAQ 

प्रश्न: सफेद मूसली खाने से क्या क्या फायदा होता है?

उत्तर-सफेद मूसली के सेवन से आपकी  यौन समस्याएं दूर होती हैं। सफेद मूसली को अर्थराइटिस, कैंसर,मधुमेह, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

प्रश्न: सफेद मूसली कितने दिन में असर दिखाती है?

उत्तर- किसी भी समस्या को खत्म करने के लिए आप अगर सफेद मूसली का इस्तेमाल करते हैं तो कम से कम इसको असर दिखाने में  7 से 10 दिन लग जाता है। 

प्रश्न: सफेद मूसली दूध में मिलाकर पीने से क्या होता है?

उत्तर- सफेद मूसली को दूध में  मिलाकर पीने से आपके वीर्य  की मात्रा बढ़ती है और आपका वीर गाढ़ा होता है।  इसको दूध में मिलाकर पीने से आपके शरीर में नई ऊर्जा और ताजगी का संचार होता है। जिससे कि आपकी संभोग शक्ति भी बढ़ सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.