पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय | पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

यदि आप भी ऐसा महसूस करते हैं, कि आपकी सेक्स लाइफ अच्छी नहीं है और सेक्स लाइफ को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। कमजोर सेक्स लाइफ के कारण आप अपनी महिला जीवनसाथी को सेक्स क्रियाओं में संतुष्ट नहीं कर पा रहे हैं। जिसके कारण आपके जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आज हम पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय बताएंगे जिनका प्रयोग करते हुए पुरुष अपने जीवन से निराशा को दूर कर सकते हैं, तथा शारीरिक शक्ति प्राप्त करके अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

आज के इस प्रदूषित वातावरण में जीने के कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होने लगी हैं। शरीर में शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होने के कारण हम अपने जीवन को बेहतर तरीके से नहीं जी पा रहे हैं। प्रदूषित वातावरण के कारण हमारे रहन सहन तथा खान-पान में बहुत अधिक परिवर्तन आए हैं। हम जिन खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, वह पूर्ण रूप से प्रदूषित हो चुके हैं जिनके कारण प्रयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थ से पोषक तत्व गायब हो गए हैं। जिसके कारण हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पा रहा है पर्याप्त पोषण ना मिलने के कारण हमारा शरीर कमजोर होता जा रहा है। शारीरिक कमजोरी के कारण आपकी सेक्स लाइफ खराब होती जा रही है सेक्स जीवन खराब होने के चलते हमारा जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होती जा रही है। 

कामेच्छा क्या है

पृथ्वी पर मानव एक ऐसा प्राणी है जो प्रजनन के अलावा मनोरंजन के लिए सेक्स क्रियाएं करता है। सेक्स क्रिया करने के लिए पुरुष को एक महिला की आवश्यकता होती है। महिला तथा पुरुष के मध्य होने वाली है सेक्स क्रियाएं इनके आपसी रिश्ते को मजबूत बनाते हैं। पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा को कामेच्छा कहा जाता है। जब कोई पुरुष किसी महिला को सेक्स क्रिया के लिए आकर्षित करता है, या जब कोई पुरुष किसी महिला की तरफ सेक्स क्रिया के लिए आकर्षित होता है। यह आकर्षण ही कामेच्छा को जन्म देता है तथा उत्पन्न हुई सेक्स करने की इच्छा को ही कामेच्छा कहते हैं। कामेच्छा पुरुष की शारीरिक शक्ति पर निर्भर करती है। जिन पुरुषों में शारीरिक शक्ति पर्याप्त मात्रा में होती है। उनको सेक्स करने की इच्छा रहती है, किंतु किसी के विपरीत यदि किसी पुरुष के शारीरिक शक्ति कमजोर हो जाती है, तो पुरुष की कामेच्छा शक्ति भी कमजोर हो जाती है, जिससे कारण पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा समाप्त हो जाती है।

कामेच्छा कम होने के कारण

पुरुषों में एक निश्चित समय अंतराल के पश्चात यौनशक्ति या सेक्स पावर में कमी आ जाती है यह कमी अधिक उम्र के कारण हो सकती है। किंतु यदि कम उम्र में ही सेक्स पावर में कमी आ गई है, तो यह एक चिंता का विषय होता है। सेक्स पावर में कमी होने के कारण पुरुषों की यौन शक्ति कमजोर हो जाती है जिसके कारण पुरुष महिला साथी के साथ संबंध स्थापित करने में कमजोर हो जाते हैं यदि वे संबंध स्थापित करते भी हैं तो शीघ्र स्खलन जैसे समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए कामेच्छा में आई कमी के कारण जान लेना बहुत ही आवश्यक होता है, क्योंकि कमी के कारणों को जानकर उनका उपचार करने में समर्थ होते हैं। किंतु यदि किसी भी बीमारी के  कारणों की जानकारी नहीं होती है, तो उसका इलाज संभव नहीं हो पाता है, पुरुषों में निम्नलिखित कारणों से  कामेच्छा में कमी हो सकती है।

  • शारीरिक कमजोरी।
  • मानसिक तनाव।
  • धूम्रपान का सेवन।
  • एल्कोह़ाल का अधिक मात्रा में प्रयोग।
  • किसी विशेष प्रकार की बीमारी।
  • सेक्स साथी के साथ कम लगाओ।

शारीरिक कमजोरी

शारीरिक कमजोरी

पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने के कारण सेक्स क्षमता में कमी आ जाती है, क्योंकि शारीरिक कमजोरी होने के कारण पुरुषों के सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के श्रावण में कमी हो जाती है। जिसके कारण पुरुषों में विभिन्न प्रकार के क्षेत्र समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इन सेक्स समस्याओं में वीर्य का पतलापन, सेक्स इच्छा में कमी, लिंग के तनाव में कमी तथा विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो जाती है। इन बीमारियों के कारण पुरुषों में क्षमता कम हो जाती है। जिसके कारण उनकी कामेच्छा कम हो जाती है।

मानसिक तनाव

मानसिक तनाव

मानसिक तनाव के कारण हमारे शरीर पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव पड़ते हैं। मानसिक तनाव के कारण हमारी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है, क्योंकि मानसिक तनाव के कारण पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन में अनियमितता हो जाती है। जिसके कारण पुरुषों का सेक्स करने के लिए मन नहीं होता है। उनके अंदर विभिन्न प्रकार की कमजोरियां आ जाती हैं, जिनके कारण शारीरिक शक्ति का विनाश हो जाता है। शारीरिक शक्ति पर्याप्त मात्रा में ना होने के कारण कामेच्छा में कमी आ जाती है, जिसके कारण पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा समाप्त हो जाती है, और यदि वे सेक्स क्रियाएं करने की कोशिश करते हैं, उनके लिंग में पर्याप्त उत्थान नहीं आता है, या फिर शीघ्रपतन की समस्याओं का शिकार हो जाते हैं।

धूम्रपान का सेवन

धूम्रपान का सेवन

धूम्रपान का दैनिक रूप से अधिक मात्रा में सेवन करने के कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं। जिसके कारण हमारी स्वास्थ्य प्रणाली प्रभावित होती है। दैनिक रूप से धूम्रपान करने से फेफड़े प्रभावित होते हैं फेफड़े के प्रभावित होने के कारण हमारे स्वसन तंत्र में समस्याएं होने लगती हैं, जिनके कारण हमारी सांस फूलने लगती है तथा थकान बहुत जल्दी आ जाती है। इसके कारण हमारी शारीरिक शक्ति का विनाश हो जाता है, और हम यदि सेक्स क्रिया करने की कोशिश करते हैं तो असफल रहते हैं क्योंकि हमारी सेक्स इच्छा समाप्त हो चुकी होती है। शारीरिक शक्ति समाप्त होने के कारण कामेच्छा में कमी आ जाती है जिसके कारण हम सेक्स परफॉर्मेंस नहीं कर पाते हैं। 

एल्कोह़ाल का अधिक मात्रा में प्रयोग

एल्कोह़ाल का अधिक मात्रा में प्रयोग

अल्कोहल का अधिक मात्रा में प्रयोग करने के कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं के कारण हमारे शरीर की शारीरिक शक्ति कमजोर होने लगती है। जिससे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग होने लगते हैं, क्योंकि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे हमारे शरीर में बहुत अधिक कमजोरी आ जाती है शरीर में कमजोरी होने के कारण हमारी कामेच्छा समाप्त होने लगती है। शराब हमारी किडनी को भी ख़राब कर देती है जिसके कारन किडनी सामान्जिय अवस्था में कार्य नहीं कर पाती है जिससे यूरिक एसिड की समस्या के कारण शरीर में दर्द की समस्या के कारण पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा समाप्त हो जाती है पुरुषों की सेक्स इच्छा समाप्त होने के कारण वह महिला साथी के साथ पर्याप्त समय तक सेक्स क्रिया नहीं कर पाते हैं या फिर सेक्स क्रिया करने में असमर्थ होते हैं।

किसी विशेष प्रकार की बीमारी

जो व्यक्ति काफी दिनों से किसी विशेष प्रकार की बीमारी से ग्रसित रहते हैं, तो हमारे शरीर में शारीरिक शक्ति कमजोर हो जाती क्योंकि हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता ना होने के कारण हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने में समर्थ नहीं होता है। जिससे हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग होते रहते हैं। इन रोगों के कारण शरीर में शक्ति का विकास नहीं हो पाता है। जिसके कारण पौरूष शक्ति कमजोर हो जाती है। जिससे पुरुष सेक्स क्रियाओं में महिला जीवनसाथी को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं, और विभिन्न प्रकार की सेक्स समस्याएं जैसे शीघ्रपतन शीघ्र स्खलन तथा लिंग में तनाव ना आने की समस्या से परेशान होने लगते हैं। जिसके कारण काम शक्ति भी कम हो जाती है।  यदि हमारे शरीर में डायबिटीज, कैंसर, ब्लड प्रेशर आदि प्रकार की बीमारियां होती हैं तो पुरुषों में कामेच्छा की कमी हो जाती है।

 सेक्स साथी के साथ कम लगाओ

सेक्स साथी के साथ कम लगाओ

 यदि पुरुष किसी ऐसी महिला के साथ सेक्स क्रिया करता है जिसे वह जानता पहचानता नहीं है या फिर उससे उसका कोई लगाव नहीं है। ऐसी स्थित होने के कारण पुरुषों में सेक्स इच्छा जागृत नहीं होती है। कई परिस्थितियों में पुरुषों की शादी किसी ऐसी महिला  के साथ हो जाती है, जिसको पुरुष पसंद नहीं करता है  तो ऐसी स्थिति में पुरुषों का उस महिला के साथ सेक्स क्रिया में रुचि नहीं होती है। जिससे पुरुषों के लिंग में पर्याप्त तनाव नहीं आता है। पर्याप्त तनाव ना आने के कारण पुरुष महिला के साथ सेक्स क्रिया करने में असमर्थ रहता है। अतः किसी अनजान या नापसंद सेक्स पार्टनर के साथ सेक्स क्रिया में पुरुषों की कामेच्छा कमजोर हो जाती है।

कमजोर कामेच्छा के लक्षण

पुरुषों में शारीरिक शक्ति कमजोर होने के कारण सेक्स इच्छा भी कमजोर हो जाती है जिसके कारण पुरुष महिला साथी के साथ सेक्स क्रिया करने में असमर्थ होता है पुरुषों में कमजोर होती सेक्सी इच्छाओ के कारण निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं, जो पुरुषों में कमजोर सेक्स इच्छा की तरफ इशारा करते हैं यह लक्षण निम्नलिखित हैं

  • शारीरिक कमजोरी।
  • शीघ्रपतन।
  • लिंग में ढीलापन।
  • बहुत जल्दी थकान।
  • सांस फूलना।
  • पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी।
  •  वीर्य का पतलापन।
  •  वीर्य में शुक्राणुओं की कमी।
  •  बालों का झड़ना।
  •  शरीर में अत्यधिक फैट जमा हो जाना।
  • जननांगों में विकार।

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

भारतीय घरों में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का प्रयोग किया जाता है, जिनमें बहुत अधिक मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं प्रकृति में पाए जाने वाले ही औषधीय खाद्य पदार्थ प्राकृतिक रूप से शुद्ध होते हैं। जिनके द्वारा प्राकृतिक रूप से पोषण मिलता है, घरों में उपस्थित ऐसे पदार्थों का प्रयोग करके हम अपनी पौरुष शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय से बढ़ा सकते हैं। भारतीय घरों में प्रयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के मसालों तथा खाद्य पदार्थों में आयुर्वेदिक औषधीय गुण होने के कारण इनका प्रयोग प्राचीन काल से ही औषधि निर्माण में किया जा रहा है। जिसके कारण इनके द्वारा विभिन्न प्रकार की दवाओं का निर्माण किया जाता है। आज हम पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय बताएंगे जिनके द्वारा पुरुषों में कम हो रही पौरुष शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। जिससे कामेच्छा को बढ़ाया जा सकता है यह पदार्थ में लिखित हैं। 

  • डार्क चॉकलेट।
  • केला।
  • मिर्च और काली मिर्च।
  • लहसुन।
  • विटामिन B1

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट सामान्य रूप से प्रयोग किए जाने वाला खाद्य पदार्थ होता है, जो मुख्य रूप से सभी को पसंद होता है वह चाहे बच्चा हो या बड़ा। डार्क चॉकलेट सेक्स पावर को बूस्ट करने के गुण पाए जाते हैं, जिससे पुरुषों की सेक्स क्षमता बेहतर होती है। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह शरीर के रक्त संचार को बढ़ाता है। जिसके कारण पुरुष के लिए में रक्त संचार पर्याप्त मात्रा में होने लगता है। रक्त संचार बढ़ने के कारण लिंग में उत्तेजना आ जाती है और सेक्स इच्छा उत्पन्न होने लगती है और पुरुषों की कामेच्छा जागृत होती है जिन पुरुषों में कामेच्छा कमजोर हो जाती है उनको दैनिक रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए।

केला

केला

केला एक ऐसा फल होता है जो लगभग सभी को पसंद होता है और सभी जगह उपलब्ध होता है रात को खाना खाने के बाद केले के सेवन से यौन दुर्बलता खत्म होती है, साथ ही शरीर को बल मिलता है।.केले में मौजूद ब्रोमालाइन नामक एन्जाइम सेक्सुअल पावर बढ़ाता है. इसके अलावा इसमें सेरोटोनिन नामका हॉर्मोन पाया जाता है, जो आपके मन को खुश करने के साथ-साथ सेक्स में संतोष भी प्रदान करता है। जिन पुरुषों में कमजोर शारीरिक शक्ति के कारण उनकी कामेच्छा समाप्त होने लगती है उनको दैनिक रूप से केले का प्रयोग करना चाहिए जिससे वे अपनी महिला साथी को सेक्स क्रिया में संतुष्ट कर सकें और अपने वैवाहिक जीवन का आनंद ले सकें।

मिर्च और काली मिर्च

मिर्च और काली मिर्च

लाल मिर्च और काली मिर्च का प्रयोग सब्जी तथा खाद्य पदार्थों में तीखापन लाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके साथ साथ इसमें अन्य विभिन्न प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। लाल मिर्च तथा काली मिर्च के सेवन से शरीर में एंडोर्फिन नामक केमिकल बनता है जो मूड़ अच्छा बनाता है और कामेच्छा भी बढ़ाता है। सेक्स क्रिया करते समय जब मूड अच्छा होता है तो सेक्स परफॉर्मेंस बढ़ जाता है क्योंकि जब हम तनावमुक्त रहते हैं तो सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन श्रावण पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे हमारे सेक्स पावर बढ़ जाती है और हमारी कामेच्छा में सुधार होता है जिन व्यक्तियों के काम इच्छा शक्ति कमजोर हो जाती है हमको दैनिक रूप से लाल मिर्च और काली मिर्च करते हो करना चाहिए।

यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय के लिए लहसुन का प्रयोग 

लहसुन

लहसुन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका प्रयोग दैनिक रूप से सब्जियों तथा दोनों में किया जाता है लहसुन खाने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती है तथा लहसुन में उपस्थित एंटी ऑक्सीडेंट एंटीबायोटिक एंटीएक्जिलेरी तत्वों के कारण लहसुन हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के शारीरिक समस्याओं से बचाता है। लहसुन को उत्तेजना बढ़ाने वाला मसाला माना गया है। यह यौन इच्‍छा और क्षमता को भी बढ़ाता है। यदि आपको सेक्स के दौरान उत्तेजना, ताकत की कमी महसूस हो रही है, तो अपने आहार में नियमित रूप से लहसुन को शामिल करें। लहसुन खाने से जननांगों में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है।

विटामिन B1

विटामिन B1

विटामिन b1 की कमी के कारण हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं जिसके कारण हमारे शरीर में कमजोरी के लक्षण दिखाई देने लगते कमजोरी के कारण हमारे शरीर की शारीरिक शक्ति  कमजोर हो जाती है शारीरिक शक्ति कमजोर होने के कारण पुरुषों के सेक्स क्षमता कम हो जाती है। विटामिन बी हमारे शरीर में शारीरिक कमजोरी को दूर करता है शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए जिससे हमारी कामेच्छा सामान्य रूप में  बनी रहे हरी सब्जियों तथा ताजे फलों का सेवन करना चाहिए इसके साथ खड़े अनाजों का भी प्रयोग किया जाता है जिन व्यक्तियों में शारीरिक कमजोरी के कारण सेक्स करने की इच्छा समाप्त हो जाती है उनको दैनिक रूप से विटामिन b1 का प्रयोग करना चाहिए।

निष्कर्ष

पुरुषों में कामेच्‍छा की कमी होना काफी आम बात है। दिनभर ऑफिस में बिताने के बाद कामेच्छा में कमी आ ही जाती है। लेकिन इसे बढ़ाना उतना भी मुश्‍किल नहीं है। जितना की सुन कर लगता है। कामेच्‍छा में कमी कई कारणों से हो सकती है, जैसे हार्मोन असंतुलित होना, मोटापा, तनाव, अधिक धूम्रपान तथा शराब का सेवन आदि कारणों से हमारी कामेच्छा कमजोर हो जाती है जिससे हम अपनी महिला साथी के साथ सेक्स क्रिया करने में समर्थ नहीं हो उपरोक्त लेख में बताए गए पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय को अपनाकर उसमें कम हो रही कामेच्छा को बढ़ाया जा सकता है तथा अच्छे शारीरिक शक्ति के साथ महिला जीवन साथी के साथ सेक्स किया करके उसे संतुष्ट किया  जा सकता है तथा संतानोत्पत्ति की जा सकती है।

FAQ

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

सेक्स ड्राइवर बढ़ाने के लिए पुरुषों को शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए तथा शारीरिक शक्ति को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थों तथा व्यसनों का सेवन नहीं करना चाहिए पुरुषों का ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं। जिनसे हमारा टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का श्रावण बढ़ता है और यह पता तुम्हारे शरीर तो विटामिन b1 प्रदान करते हैं जिससे हमारी सेक्स पावर मजबूत होती है और सेक्स ड्राईव अच्छी हो जाती है।

कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय के लिए दैनिक रूप से ताजे फल हरी सब्जियां तथा शरीर पर प्रोटीन प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए इन पदार्थों के अलावा शरीर को विभिन्न प्रकार के विटामिंस तथा मिनरल्स देने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जिससे हमारी शारीरिक शक्ति का विकास होता है शारीरिक शक्ति पर्याप्त मात्रा में शरीर में होने के कारण कामोत्तेजना बढ़ने लगती है।

पुरुषों के शरीर में जोश बढ़ाने के तरीके क्या है?

पुरुषों के शरीर में जब पर्याप्त मात्रा में शारीरिक शक्ति होती है जिसके कारण उनकी सेक्स पावर सामान्य रहती है, तो उनमें जोश सबसे ज्यादा आता है यदि पुरुषों की शारीरिक शक्ति कमजोर होती है तो  पुरुषों में जोश नहीं आता है, और वे सेक्स क्रिया करने में असमर्थ होते हैं। पुरुषों में सेक्स क्रिया के लिए अच्छे जोश के लिए शरीर को शक्ति देने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन आवश्यक रूप से करना चाहिए जो हमारी कामेच्छा को बढ़ाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.